अब महिला कमांडोज संभालेंगी अमित शाह, सोनिया गांधी की सुरक्षा, CRPF ने तैयार की ये घातक टुकड़ी
Advertisement
trendingNow11053702

अब महिला कमांडोज संभालेंगी अमित शाह, सोनिया गांधी की सुरक्षा, CRPF ने तैयार की ये घातक टुकड़ी

देश में अतिविशिष्ट लोगों (VIP) की सुरक्षा को मजबूती देने के लिए CRPF ने महिला कमांडो की पहली टुकड़ी तैयार कर ली है. इस टुकडी में कुल 32 महिला कमांडो हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश में अतिविशिष्ट लोगों (VIP) की सुरक्षा को मजबूती देने के लिए CRPF ने महिला कमांडो की पहली टुकड़ी तैयार कर ली है. इस टुकडी में कुल 32 महिला कमांडो हैं. जिन्हें जल्द ही जेड प्लस VIP की सुरक्षा में तैनात कर दिया जाएगा. 

  1. इन हस्तियों की करेंगी सुरक्षा
  2. 10 सप्ताह की ट्रेनिंग हुई पूरी
  3. चुनावों में भी कमांडोज रहेंगी साथ

इन हस्तियों की करेंगी सुरक्षा

सूत्रों के मुताबिक CRPF की इन महिला कमांडोज को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और जेड प्लस सिक्योरिटी घेरे वाले दूसरे VIP की सुरक्षा में तैनात किया जाएगा. ये साये की तरह इन हस्तियों के साथ मौजूद रहकर उनकी सुरक्षा करेंगी. साथ ही अगले साल देश के 5 राज्यों में होने जा रहे असेंबली चुनावों में भी उन VIP की सिक्योरिटी सुनिश्चित करेंगी. 

10 सप्ताह की ट्रेनिंग हुई पूरी

सूत्रों ने कहा कि इन महिला कमांडो ने वीआईपी सुरक्षा ड्यूटी, निहत्थे युद्ध, जामा तलाशी और विशेष हथियारों से फायरिंग में अपना 10 सप्ताह का प्रशिक्षण पूरा किया है. अब इन्हें जनवरी में किसी समय तैनात कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि शुरू में महिला कमांडो को दिल्ली में स्थित जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त लोगों के साथ तैनात किया जाएगा. इस श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त लोगों में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ ही उनकी पत्नी गुरशरण कौर भी शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- Corona New Vaccine: कोरोना के सभी वेरिएंट का होगा खात्मा! आने वाली है सिंगल डोज वाली ये वैक्सीन

चुनावों में भी कमांडोज रहेंगी साथ

इन सुरक्षा प्राप्त लोगों को उनके उच्च जोखिम वाले प्रोफाइल के कारण एक कड़ा सुरक्षा घेरा प्रदान किया जाता है. सूत्रों ने कहा कि करीब एक दर्जन अन्य जेड प्लस श्रेणी की सीआरपीएफ सुरक्षा प्राप्त लोगों के पास बारी-बारी से यह महिला कमांडो टुकड़ी तैनात की जाएगी. महिला कमांडो को इन वीआईपी की गृह सुरक्षा टीम के हिस्से के रूप में तैनात किया जाएगा और वे पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में आगामी विधानसभा चुनावों के दौरान, यदि आवश्यक हो तो सुरक्षा प्राप्त लोगों के साथ दौरे पर भी जाएंगी. 

LIVE TV

Trending news