आ रहा एक और बहुत बड़ा खतरा, कुछ घंटों में विकराल रूप ले सकता है चक्रवाती तूफान 'अम्फान'
Advertisement
trendingNow1682842

आ रहा एक और बहुत बड़ा खतरा, कुछ घंटों में विकराल रूप ले सकता है चक्रवाती तूफान 'अम्फान'

 चक्रवाती तूफान 'अम्फान'  समय के साथ अब और शक्तिशाली होता जा रहा है. 

आ रहा एक और बहुत बड़ा खतरा, कुछ घंटों में विकराल रूप ले सकता है चक्रवाती तूफान 'अम्फान'

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान 'अम्फान' (Cyclone Amphun) अब समय के साथ अब और शक्तिशाली होता जा रहा है. फिलहाल यह चक्रवाती तूफान (Cyclone Amphun ) रविवार (17 मई) को 9 किमी/घंटा के स्पीड से उत्तर की ओर बढ़ गया है. अब यह अगले 06 घंटों के दौरान एक इस चक्रवाती तूफान के विकराल रूप लेने की आंशका जताई जा रही है.

  1. चक्रवाती तूफान 'अम्फान' हो रहा समय के साथ शक्तिशाली
  2. ओडिशा में तूफान से भारी नुकसान होने की आंशका

जानकारी के मुताबिक, चक्रवाती तूफान के उत्तर, फिर उत्तर-उत्तर-पूर्व के बाद बंगाल की खाड़ी की ओर से तेजी से आगे बढ़ने की संभावना है. 20 मई की दोपहर या शाम तक यह भयंकर चक्रवाती तूफान के रूप में दीघा (पश्चिम बंगाल) और हटिया द्वीप समूह (बांग्लादेश) के बीच बांग्लादेश के तटों से गुजर सकता है.

आईएमडी (IMD) महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने चक्रवाती तूफान को लेकर कहा, 'आज तड़के 2.30 बजे चक्रवाती तूफान 'अम्फान' बंगाल की खाड़ी में विकराल रूप में था. अगले 12 घंटों में इसके और शक्तिशाली चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है.' जानकारी के अनुसार, 1999 के बाद यह पहली बार है जब बंगाल की खाड़ी के ऊपर बड़ा चक्रवाती तूफान मंडरा रहा है. यह भयंकर चक्रवाती तूफान जमीन से टकराएगा.

मौसम विभाग के मुताबिक, 'धीरे इसके उत्तर की ओर बढ़ने की ज्यादा संभावना है. इसके बाद यह उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर से घटते हुए तेजी से बंगाल के उत्तर पश्चिमी खाड़ी की ओर बढ़ेगा. 20 मई की दोपहर या शाम तक यह दीघा (पश्चिम बंगाल) और हटिया द्वीप समूह (बांग्लादेश) के बीच भयंकर समुद्री तूफान के रूप में विस्फोट कर सकता है.'

ये भी पढ़ें: Lockdown 4.0: क्‍या मिलेगी राहत, कहां रहेगी पाबंदी, नियम पढ़कर घर से निकलिए

चक्रवाती तूफान के कारण, ओडिशा के गंजम, पुरी, जगतसिंहपुर, और केंद्रपाड़ा जिलों के कुछ इलाकों में भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि सोमवार को अन्य तटीय इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. चक्रवाती तूफान को मद्देनजर ओडिशा में प्रशासन समुद्री इलाकों में रहने वाले लोगों को हटाकर सुरक्षित जगहों ले गया है. तकरीबन ओडिशा में 11 लाख लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाया गया है. इतना ही नहीं ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ODRAF) और फायर सर्विस के जवानों को कई जिलों में ड्यूटी पर तैनात किया गया है.

ओडिशा सरकार ने पहले ऐलान किया था कि समुद्री तट के साथ 649 गांवों में लगभग सात लाख लोग चक्रवात अम्फान के कारण गंभीर रूप से प्रभावित हो सकते है. हालांकि सीएम नवीन पटनायक ने लोगों से अपील की है कि वे घबराएं नहीं और प्रशासन का सहयोग करें.

ये भी देखें-

Trending news