African Swine Fever: मिजोरम में ये बीमारी बनी कहर, 37 हजार सूअरों की मौत; सरकार आपदा करेगी घोषित
Advertisement
trendingNow11204144

African Swine Fever: मिजोरम में ये बीमारी बनी कहर, 37 हजार सूअरों की मौत; सरकार आपदा करेगी घोषित

Mizoram African Swine Fever: मिजोरम में अफ्रीकी स्वाइन फीवर अपना कहर बरपा रहा है. इस बीमारी से अब तक 37 हजार से अधिक सूअर मारे जा चुके हैं. राज्य सरकार जल्द इसे आपदा घोषित करने वाली है.

 

फाइल फोटो

Mizoram African Swine Fever Pigs Death: वैश्विक महामारी कोरोना (Corona) का कहर अभी थमा भी नहीं और एक और बीमारी ने तबाही मचानी शुरू कर दी. अफ्रीकी स्वाइन फीवर ने नॉर्थ-ईस्ट राज्य मिजोरम में कहर बरपा रखा है. आलम यह है कि इससे अब तक 37 हजार सूअरों की मौत हो चुकी है. हालात को देखते हुए अब मिजोरम सरकार (Mizoram Government) इस बीमारी को आपदा घोषित करने की तैयारी कर रही है.

मंत्री ने दिया ये बयान

मिजोरम के पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री डॉक्टर के बिछुआ ने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही अफ्रीकी स्वाइन फीवर (ASF) के प्रकोप को 'राज्य आपदा' (Mizoram state disaster) के रूप में घोषित करेगी, जिसकी वजह से 37 हजार से अधिक सूअर मारे जा चुके हैं.

मुख्यमंत्री ने दी सहमति

पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जोरमथांगा (Chief Minister Zoramthanga) ने इस प्रकोप को राज्य आपदा घोषित करने के लिए अपनी सहमति पहले ही दे दी है. उन्होंने कहा कि ASF के प्रकोप की घोषणा करने वाली एक अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः Watch: सामने आया सिद्धू मूसेवाला की हत्या से पहले का वीडियो, कहा था- जान को खतरा

37 हजार से अधिक सूअरों की मौत

पशुपालन और पशु चिकित्सा विभाग द्वारा  जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल मार्च से अब तक ASF के कारण 37,000 से अधिक सूअरों की मौत हो चुकी है, जिससे भारी आर्थिक नुकसान हुआ है. आंकड़ों में कहा गया है कि इसी अवधि के दौरान कम से कम 13,918 सूअरों को मार दिया गया था, ताकि प्रकोप को फैलने से रोका जा सके.

राज्य सरकार को मिली मुआवजा राशि

डॉ. बिछुआ ने कहा कि राज्य सरकार को पहले ही किसानों के मारे गए सूअरों के मुआवजे के लिए पैसा मिल चुका है. उन्होंने कहा कि सूअर पालन करने वाले किसानों को जल्द ही सहायता राशि जारी की जाएगी. ASF ने मिजोरम के 7 जिलों के 50 से अधिक गांवों या इलाकों को प्रभावित किया है.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news