Air Pollution के खिलाफ जंग के लिए दिल्ली तैयार, किन चीजों पर छूट और किन पर लगा बैन?
Advertisement
trendingNow11895067

Air Pollution के खिलाफ जंग के लिए दिल्ली तैयार, किन चीजों पर छूट और किन पर लगा बैन?

Air Pollution News: वायु प्रदूषण (Air Pollution) से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने कमर कस ली है. सर्दी के मौसम में दिल्लीवासियों को वायु प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए 15 सूत्रीय एक्शन प्लान तैयार किया गया है.

Air Pollution के खिलाफ जंग के लिए दिल्ली तैयार, किन चीजों पर छूट और किन पर लगा बैन?

Air Pollution Action Plan: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सर्दी के मौसम में वायु प्रदूषण (Air Pollution) को कंट्रोल करने के लिए 15 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान का ऐलान किया. दिल्ली सरकार इसे सख्ती से लागू करेगी, ताकि सर्दी के मौसम में दिल्लीवासी प्रदूषण की समस्या से बच सकें. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में दिल्लीवासियों की मेहनत से पॉल्यूशन के लेवल में लगभग 30 फीसदी की कमी आई है. सीएम केजरीवाल ने बताया कि विंटर एक्शन प्लान के तहत केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली में 13 हॉटस्पॉट के लिए अलग-अलग एक्शन प्लान बनाए गए हैं. आइए जानते हैं कि 15 सूत्रीय एक्शन प्लान क्या है और क्या-क्या खुला और बंद रहेगा?

दिल्ली सरकार का 15 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान

1. 13 हॉटस्पॉट के लिए अलग-अलग विशेष एक्शन प्लान बनाए गए.
2. पराली के निपटान के लिए इस साल 5000 एकड़ से अधिक कृषि भूमि पर मुफ्त में बायो-डीकंपोजर का छिड़काव होगा.
3. धूल प्रदूषण को कम करने के लिए निर्माण साइट्स पर निगरानी करने के लिए कई टीमें बनाई गईं. 5 हजार वर्ग मीटर से अधिक वाले निर्माण साइट पर एंटी स्मॉग गन लगाना जरूरी होगा. 258 मोबाइल एंटी स्मॉग गन और 530 वाटर स्प्रिंक्लिंग मशीनें पानी के छिड़काव के लिए लगाई जाएंगी.
4. वाहन से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए पीयूसी सर्टिफिकेट की जांच की जाएगी. 15 साल पुराने पेट्रोल वाहन और 10 साल पुराने डीजल के प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने के लिए 385 टीमें गठित की गई हैं.
5. खुले में कूड़ा जलाने पर रोक रहेगी. इसपर निगरानी के लिए 611 टीमों टीमें गठित की गई है.
6. दिल्ली की सभी 1727 औद्योगिक इंडस्ट्रीज पीएनजी से संचालित होती हैं. इसपर नजर रखने के लिए 66 टीमों का गठन किया गया है.
7. ग्रीन वॉर रूम बनाया गया है. 24 घंटे निगरानी होगी. सभी एजेंसियां हर दिन कार्रवाई की रिपोर्ट का एनालिसिस करेगी और अगले दिन का प्लान बनाएगी.
8. दिल्लीवासियों से अपील है कि ग्रीन दिल्ली ऐप डाउनलोड करें और दिल्ली में कहीं भी प्रदूषण करने वाली गतिविधि दिखे तो ग्रीन दिल्ली ऐप पर खबर जरूर दें.
9. आईआईटी दिल्ली और डीपीसीसी के साथ रियल टाइम सोर्स अपोरशंमेंट स्टडी हो रही है.
10. पटाखों पर प्रतिबंध रहेगा. इस साल भी दिल्ली के अंदर पटाखों के प्रोडक्शन, स्टोरेज और किसी भी तरह की बिक्री या खरीद पर पूरी तरह बैन रहेगा.
11. दिल्ली में ग्रीन कवर को बढ़ाने के खातिर 1 करोड़ से अधिक नए पौधे लगाए जाएंगे.
12. होलम्बी कलां में एक ई-वेस्ट पार्क बनाया जा रहा है.
13. प्रदूषण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए जन जागरूकता अभियान चलेंगे.
14. केंद्र सरकार, सीएक्यूएम और पड़ोसी राज्यों से संवाद होगा. 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जाए, ताकि जेनरेटर की जरूरत न पड़े.
15. दिल्ली में ग्रैप को सख्ती के साथ लागू होगा, जिससे प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news