Delhi Air Pollution: दिल्ली में फिर बिगड़ी आबोहवा, अचानक AQI में इतना इजाफा
Advertisement
trendingNow11972152

Delhi Air Pollution: दिल्ली में फिर बिगड़ी आबोहवा, अचानक AQI में इतना इजाफा

Delhi AQI Today: जहरीली हवा कब साफ होगी? हर साल की तरह जनता परेशान है. पॉल्युशन पॉलिटिक्स चल रही हैं. दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के बीच जुबानी जंग जारी है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफ़र) के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार शाम दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में रही. 

Delhi Air Pollution: दिल्ली में फिर बिगड़ी आबोहवा, अचानक AQI में इतना इजाफा

Delhi Air Quality Forecast Delhi Air Pollution News: दिल्ली और इसके आस-पास के क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार के बाद सोमवार रात से फिर से हवा जहरीली होती जा रही है. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि आने वाले दिनों में कुछ खास राहत की संभावना नहीं है. बुधवार सुबह की बात करें आज सुबह 6 बजे दिल्ली का एक्यूआई (Delhi AQI Today) 431 यानी बेहद खतनाक स्थिति में था. 

फिर से बढ़ने लगा दिल्ली समेत NCR में प्रदूषण का आकड़ा

मंगलवार की अपेक्षा दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम के AQI में बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली का ओवर ऑल AQI 348 बहुत ख़राब श्रेणी में दर्ज. गुरुग्राम में आज AQI पहुंचा 336 वहीं नोएडा में AQI 342 के साथ बहुत ख़राब श्रेणी में दर्ज हुआ है. 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार को सुबह नौ बजे यही AQI 365 था. शाम को भी इसमें कोई सुधार नहीं था. शहर का समग्र AQI 384 था. जबकि दिल्ली का AQI सोमवार को शाम चार बजे बढ़कर 348 हो गया था वहीं बीते रविवार को ये 301 था.

एनसीआर के शहरों की हवा भी प्रदूषित

हर दिन शाम चार बजे दर्ज किया जाने वाला पिछले 24 घंटे का AQI शनिवार को 319, शुक्रवार को 405 और गुरुवार को 419 था. NCR के गाजियाबाद (340), गुरुग्राम (324), ग्रेटर नोएडा (306), नोएडा (338) और फरीदाबाद (336) में भी वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई. 

प्रदूषण मामले पर एनजीटी में सुनवाई

वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए अधिकारियों द्वारा की गई कार्रवाई पर असंतोष व्यक्त करते हुए राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) ने उन्हें निर्देश दिया कि वे दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव उपाय करें.'

अधिकरण ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में खराब होती वायु गुणवत्ता के संबंध में मीडिया में आई खबर पर स्वत: संज्ञान लेते हुए एक सप्ताह के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश जारी किया.

राहत और सुधार के संकेत नहीं

इसने सोमवार को कहा, विभिन्न अधिकारियों के इस रुख को स्वीकार करना मुश्किल है कि वे वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने और हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए हरसंभव उपाय कर रहे हैं क्योंकि दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक किसी महत्वपूर्ण सुधार का संकेत नहीं दे रहा है.'

एनजीटी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए संबंधित अधिकारियों से वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए सर्वोत्तम संभव उपाय करने की अपेक्षा की जाती है. मामले में अगली कार्यवाही के लिए 29 नवंबर की तारीख निर्धारित की गई है.

इस बीच दिल्ली में आज के मौसम (Delhi weather) की बात करें तो एक्यूआई की निगरानी करने वाली संस्था के मुताबिक आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 28°C और न्यूनतम तापमान 17°C रहने का अनुमान लगाया गया है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news