Delhi Air Pollution: दिल्ली के इन इलाकों पार्किंग के लिए देना होगा दोगुना पैसा, जानें वजह?
Advertisement
trendingNow11957840

Delhi Air Pollution: दिल्ली के इन इलाकों पार्किंग के लिए देना होगा दोगुना पैसा, जानें वजह?

Delhi-NCR AQI: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के अंतर्गत आने वाले 91 पार्किंग स्थलों पर दोगुना चार्ज देना होगा. एनडीएमसी ने प्रदूषण पर काबू पाने के लिए पार्किंग शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है.

Delhi Air Pollution: दिल्ली के इन इलाकों पार्किंग के लिए देना होगा दोगुना पैसा, जानें वजह?

NDMC Parking: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर लगातार गंभीर स्थिति में बना हुआ है. प्रदूषण की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को आंखों में जलन के अलावा सांस लेने में दिक्कत हो रही है. इस बीच अब दिल्ली में रहने वालों की जेब पर भी प्रदूषण की मार पड़ने वाली है. प्रदूषण पर काबू पाने के लिए नई दिल्ली नगर परिषद (NDMC) ने पार्किंग शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है. इसके तहत अब लोगों को पार्किंग के लिए दोगुना पैसा देना पड़ेगा.

एनडीएमसी ने क्यों लिया ये फैसला?

प्रदूषण के बढ़ते स्तर के बीच, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने निजी गाड़ियों की संख्या कम करने के लिए ये फैसला लिया है. एनडीएमसी ने पार्किंग में मौजूदा पार्किंग शुल्क (ऑफ-रोड और ऑन-रोड दोनों) को 31 जनवरी 2024 तक के लिए दोगुना करने का फैसला किया है. एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि प्रदूषण की स्थिति के कारण दिल्ली में लागू ‘ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान’ (GRP) के चौथे चरण के दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है.

दिल्ली के इन इलाकों में लगेगा दोगुना शुल्क

एनडीएमसी क्षेत्र में कुल 91 पार्किंग स्थल हैं. इनमें से 41 का प्रबंधन एनडीएमसी करती है. जबकि, अन्य का रखरखाव अन्य एजेंसियों को ‘आउटसोर्स’ किया गया है. राजपथ से एम्स के बीच पार्किंग स्थल एनडीएमसी क्षेत्र में आते हैं. इसमें सरोजिनी नगर मार्केट, खान मार्केट, लोधी रोड, आईएनए और सफदरजंग शामिल हैं. इन स्थलों पर गाड़ियों की आवाजाही ज्यादा रहती है.

कितना है एनडीएमसी का पार्किंग चार्ज?

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) वर्तमान में पार्किंग स्थलों पर चार पहिया वाहनों के लिए 20 रुपये प्रति घंटा चार्ज करती है. प्रतिदिन के हिसाब से अधिकतम 100 रुपये प्रति दिन का शुल्क लगता है. वहीं, एनडीएमसी दोपहिया वाहनों के लिए 10 रुपये प्रति घंटा और अधिकतम 50 रुपये प्रति दिन का शुल्क लेती है.

एनडीएमसी ने जारी किया नोटिस

एनडीएमसी ने सोमवार को जारी अधिसूचना में कहा, 'एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने 6 अक्टूबर को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के संशोधित कार्यक्रम को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए वैधानिक निर्देश जारी किया है. एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में सीएक्यूएम ने 21 अक्टूबर को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के संशोधित कार्यक्रम (चौथे चरण) को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए वैधानिक निर्देश जारी किए, ...जिसमें निजी परिवहन को हतोत्साहित करने के लिए पार्किंग शुल्क बढ़ाने का प्रावधान शामिल था. इसलिए ...31 जनवरी 2024 तक एनडीएमसी अपने कर्मचारियों के माध्यम से प्रबंधित पार्किंग के लिए निजी परिवहन को हतोत्साहित करने के लिए पार्किंग शुल्क (ऑफ रोड / ऑन रोड) को मौजूदा दर से दोगुना तक बढ़ा दिया गया है.'
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा और आईएएनएस)

Trending news