Delhi: 18+ के सभी लोगों का फ्री में होगा कोरोना वैक्सीनेशन, सीएम Arvind Kejriwal ने किया ऐलान
Advertisement
trendingNow1890485

Delhi: 18+ के सभी लोगों का फ्री में होगा कोरोना वैक्सीनेशन, सीएम Arvind Kejriwal ने किया ऐलान

देशभर में 1 मई से 18 साल से ऊपर वालों के लिए शुरू हो रहे कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में दिल्ली के लोगों का फ्री टीकाकरण किया जाएगा. यह घोषणा सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने की है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देशभर में 1 मई से 18 साल से ऊपर वालों के लिए शुरू हो रहे कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बड़ी पहल की है. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 18 साल से ऊपर वाले सभी लोगों का मुफ्त टीकाकरण किया जाएगा. 

  1. '1.34 करोड़ कोरोना वैक्सीन का ऑर्डर'
  2. 'फायदा कमाने के लिए पूरी जिंदगी बाकी'
  3. 1 मई से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण

'1.34 करोड़ कोरोना वैक्सीन का ऑर्डर'

सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सोमवार को प्रेस वार्ता करके कहा कि प्रदेश सरकार ने 1.34 करोड़ कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का ऑर्डर दे दिया है. दिल्ली में 1 मई से टीकाकरण का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया जाएगा. इस दौरान उन्होंने कोरोना वैक्सीन की अलग-अलग कीमत तय किए जाने के मुद्दे पर भी सवाल उठाए.

'फायदा कमाने के लिए पूरी जिंदगी बाकी'

सीएम केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा,'वैक्सीन निर्माताओं का कहना है कि उन्हें 150 रुपये में वैक्सीन (Corona Vaccine) बेचने पर भी फायदा हो रहा है. फिर अलग-अलग दाम क्यों रखे जा रहे हैं.' उन्होंने वैक्सीन निर्माता कंपनियों से अपील की कि फायदा कमाने के लिए पूरी जिंदगी पड़ी है लेकिन यह वक्त मानवता दिखाने का है. दोनों दवा कंपनियों को केंद्र, राज्य और प्राइवेट अस्पतालों को एक ही दाम पर दवा देनी चाहिए.

1 मई से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण

बताते चलें कि देशभर में 1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का तीसरा चरण शुरू हो रहा है. इस दौरान 18 से 45 साल की उम्र वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जाएगी. इस चरण के लिए केंद्र सरकार ने राज्यों और प्राइवेट अस्पतालों को सीधे कंपनियों से कोरोना वैक्सीन लेने की छूट दे दी है. इस छूट के बाद टीका बनाने वाली दोनों कंपनियों ने भी अपने-अपने टीकों की कीमतों का ऐलान कर दिया है. 

ये भी पढ़ें- Delhi: छतरपुर में 500 बेड वाला Radha Saomi कोविड केयर सेंटर शुरू, यहां जानिए हेल्पलाइन नंबर

विपक्षी पार्टियां कर रही हैं सरकार की आलोचना

पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट ने कहा है कि उसकी कोविशील्ड वैक्सीन राज्य सरकारों को 400 और प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपये में मिलेगी. वहीं हैदराबाद की भारत बायोटेक कंपनी ने कहा है  कि उसकी कोवैक्सीन राज्य सरकारों को 600 और प्राइवेट अस्पतालों को 1200 रुपये में मिलेगी. दोनों कंपनियों ने यह भी कहा है कि पहले के समझौते के तहत केंद्र सरकार को उसकी वैक्सीन (Corona Vaccine) 150 रुपये में मिलती रहेगी. वैक्सीन के अलग-अलग दाम तय किए जाने पर राज्य सरकारें और विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार की आलोचना कर रही हैं.

LIVE TV

Trending news