दिल्ली के उप मुख्यमंत्री Manish Sisodiya ने UP के मंत्रियों को दी खुली चुनौती, करें शिक्षा पर बहस
Advertisement

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री Manish Sisodiya ने UP के मंत्रियों को दी खुली चुनौती, करें शिक्षा पर बहस

दिल्ली (New Delhi) के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बुधवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को यूपी में चुनाव लड़ने की घोषणा की थी।सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि यूपी में स्वास्थ,बिजली और पानी की हालत बहुत की ज्यादा ख़राब हैं.

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री Manish Sisodiya ने UP के मंत्रियों को दी खुली चुनौती, करें शिक्षा पर बहस

नई दिल्ली: दिल्ली (New Delhi)  के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodiya) ने हाल ही में उत्तर प्रदेश में अगले विधानसभा चुनाव लड़ने पर एक बयान जारी किया है. उन्होंने कहा है कि  अगले विधानसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी. इतना ही नहीं सिसोदिया ने ये भी कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार ही उत्तर प्रदेश में शिक्षा और स्वास्थ सुविधाओं में सुधार ला सकती है.

  1. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री Manish Sisodiya की UP के मंत्रियों को चुनौती
  2. शिक्षा पर बहस के लिए तैयार
  3. दिल्ली में शिक्षा का स्तर सुधारा: सिसोदिया

22 दिसंबर को लखनऊ जाएंगे सिसोदिया

बुधवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सिसोदिया (Manish Sisodiya) ने उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्रियों को खुली चुनौती दी है. उन्होंने ऐलाम किया 'मैं  22 दिसंबर को मैं लखनऊ में आ रहा हूँ,  यूपी के सीएम या किसी भी मंत्री से शिक्षा के मुद्दे पर ओपन डिबेट के लिए तैयार हूँ.' उन्होंने ये भी कहा कि मुझे बड़ी ख़ुशी हुई कि 70 सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि यूपी के किसी मंत्री या नेता ने शिक्षा और स्वास्थ की बात की है.

UP के स्कूलों की हालत खराब

यूपी के शिक्षा मंत्री पर निशाना साधते हुए  मनीष सिसोदिया ने कहा कि आखिर किसी भी तरह उनके मुँह से शिक्षा और स्वास्थ की बात तो निकली. यूपी के शिक्षा मंत्री ने यूपी सरकार कि ओर से स्कूलों में किये गए कामो का गुणगान किया,यदि सरकार का गुणगान करने से स्कूलों की हालत सुधरती तो सभी सरकारें स्कूलों की हालत सुधार चुकी होती.श्री सिसोदिया (Manish Sisodiya)  ने कहा कि शिक्षा का बजट बढ़ाने से, टीचरों को सम्मान और सुविधा देने से से ही स्कूलों की स्थिति को सुधारा जा सकता है।स्कूल के प्रिंसीपल को ट्रेनिंग,सुविधा और अधिकार देने से ही स्कूलों की हालत सुधर सकती है.

ये भी पढ़ें : Farmers Protest: केजरीवाल सरकार ने SC में किया किसानों का समर्थन, कही ये बातें

UP के स्कूलों में पशु बांधे जाते हैं: सिसोदिया

 

अपने इस बयान के साथ ही उन्होंने यूपी के सरकारी स्कूलों की हालत पर प्रकाशित रिपोर्ट और अखबारों में छपी खबरें भी सामने रखीं. उन्होंने बताया कि यूपी के सरकारी स्कूलों में मिड डे मील के नाम पर बच्चो को रोटियों के साथ नमक दिया जाता है और यह खबर अख़बार में प्रकाशित हुई तो यूपी सरकार ने खबर छापने वाले पत्रकार को जेल में डाल दिया.नीति आयोग कि रिपोर्ट के बारे में बताते हुए डिप्टी सीएम (Manish Sisodiya) ने कहा कि नीति आयोग ने भी माना कि यूपी के कई सरकारी स्कूल तो तबेला बन चुके है,जिनमे पशु बंधे रहते है.

सिसोदिया  (Manish Sisodiya)  ने आगे कहा कि यूपी के 50 हजार स्कूलों में फर्नीचर नहीं है,35 हजार स्कूलों में बाउंड्री वाल नहीं है,60 हजार स्कूलों में बिजली नहीं है,हजारो स्कूलों में महिला और पुरुषो के अलग अलग शौचालय और पीने के पानी की व्यवस्था नहीं है।ऐसे स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चो के भविष्य की तस्वीर साफ नजर आती है.

दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने शिक्षा पर किया काम

दिल्ली में शिक्षा पर किए अपने काम को दिखाते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार अपने कुल बजट का 25 प्रतिशत हिस्सा शिक्षा पर वहन करती है, देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी राज्य सरकार ने कुल बजट का 25 प्रतिशत हिस्सा शिक्षा पर खर्च किया है. आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली (New Delhi) के स्कूलों की हालत सुधारी है,. शिक्षकों को फिनलैंड,हारवर्ड,केम्ब्रिज,जर्मनी और सिंगापूर में ट्रेनिंग दिलवाई है,जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 12वी क्लास का रिजल्ट 98 प्रतिशत रहा, यूपी सरकार अपने पिछले चार साल के कार्यकाल में सुधरे गए किन्ही भी 10 स्कूलों की लिस्ट दिखाए जिनकी विजिट की जा सके.

LIVE TV

Trending news