close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली में कोहरे और प्रदूषण की डबल मार: एयर क्वालिटी पर बुरा असर, 28 ट्रेनें रद्द, 36 लेट

दिल्ली में आज (रविवार) भी न्यूनतम तापमान 4.2 दर्ज किया गया. प्रदूषण के स्तर में भी बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब' दर्ज गई.

दिल्ली में कोहरे और प्रदूषण की डबल मार: एयर क्वालिटी पर बुरा असर, 28 ट्रेनें रद्द, 36 लेट
रविवार की सुबह दिल्ली ने ओढ़ी कोहरे की चादर, AIIMS के सामने वाली सड़क पर कुछ ऐसा रही सुबह की तस्वीर (फोटोः एएनआई)

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में ठंड और कोहरे का कहर रविवार सुबह भी जारी रहा है. दिल्ली की सुबह ने आज (रविवार) एक बार फिर कोहरे की चादर ओढ़ी रही. कोहरे का असर सड़क और रेल मार्ग पर भी देखने को मिला. दिल्ली के कई इलाकों में जहां सड़कों पर गाड़ियां रेंगती दिखाई दी वहीं, रेल मार्ग भी कोहरे चलते प्रभावित हुआ. कोहरे के चलते 28 गाड़ियां कैंसिल की गई है, वहीं 36 ट्रेनें देरी से चल रही है और 9 ट्रेनों का समय बदला गया है. दिल्ली में आज (रविवार) भी न्यूनतम तापमान 4.2 दर्ज किया गया. शनिवार को भी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 2.5 ही रहा था.

दिल्ली में आज (रविवार) प्रदूषण का स्तर में भी बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब' दर्ज गई. दिल्ली के लोधी रोड़ में पीएम 10 का स्तर 382 दर्ज किया गया जो कि बहुत खराब की श्रेणी में है. वहीं पीएम 2.5 का स्तर 431 रिकॉर्ड किया गया यह 'गंभीर' की श्रेणी आता है. वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी इलाके में भी हवा की गुणवत्ता का स्तर 'गंभीर' की श्रेणी का दर्ज किया गया. यहां पीएम 10 का स्तर 416 और पीएम 2.5 का स्तर 477 रिकॉर्ड किया गया.  

 

 

उत्तर प्रदेश में भी ठंड का कहर जारी है, यह भी रविवार की सुबह कोहरे के साथ हुई. तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी में ठंड का क्या आलम है.

वाराणसी में धुंध के चलते जनजीवन प्रभावित

जम्मू-कश्मीर में हिमस्खलन से 11 की मौत
शनिवार को उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में हिमस्खलन की एक बड़ी घटना में एक यात्री वाहन दब गया था, जहां से 11 शवों को बरामद किया गया है. घटनास्थल से तीन लोगों को जिंदा बाहर निकाला गया. जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र के लेह में शनिवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 15.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि कश्मीर घाटी के ऊंचे क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई है. कश्मीर के गुलमर्ग, पहलगाम और कई अन्य क्षेत्रों में भी बर्फबारी हुई है. श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. कश्मीर में अभी ‘चिल्लई कलां’ का दौर चल रहा है. 40 दिन तक चलने वाले इस अवधि में यहां ठंड अपने चरम पर होता है.

कश्मीर के लद्दाख में तापमान माइनस 17

हिमाचल-हरियाणा में पारा लुढ़का
हिमाचल प्रदेश के कई स्थानों पर शनिवार को पारा शून्य से नीचे रहा. यहां के झीलों, झरनों और नदियों में बर्फ जम गयी है. हरियाणा में शनिवार को अंबाला का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि हिसार का न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से चार डिग्री नीचे है.

पंजाब-चंड़ीगढ़ ठंड का प्रकोप
शनिवार को चंडीगढ़ का न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस रहा. पंजाब के बठिंडा में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि जालंधर का न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस रहा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)