Delhi में हर परिवार को 1.5 लाख रुपये की सब्सिडी दे रही सरकार, ऐसे उठाएं फायदा
Advertisement

Delhi में हर परिवार को 1.5 लाख रुपये की सब्सिडी दे रही सरकार, ऐसे उठाएं फायदा

दिल्ली में प्रत्येक परिवार को हर महीने 2464 रुपये की सब्सिडी मिल रही है. इस तरह लोगों को 1 साल में 30 हजार रुपये और 5 साल में 1.50 लाख रुपये का फायदा हो रहा है. 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो).

नई दिल्ली: सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के नेतृत्व में दिल्ली (Delhi) के लोगों का घरेलू कार्यों पर खर्च कम हो रहा है. रिपोर्ट्स की मानें तो दिल्ली सरकार हर महीने औसतन 2464 रुपये की सब्सिडी (Subsidy) प्रत्येक परिवार को दे रही है. इस तरह सालभर में हर परिवार को 30 हजार और 5 साल में 1.50 लाख रुपये की सब्सिडी मिल रही है.

फ्री बिजली बिल से कितनी बचत?

यह किसी भी राज्य सरकार की तरफ से दी जा रही अभी तक की सबसे ज्यादा सब्सिडी है. एक सर्वे के अनुसार, केजरीवाल सरकार की ओर से दिल्ली में 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जा रही है. जबकि 200 यूनिट से अधिक खपत होने पर मामूली बिल देना पड़ता है. ऐसे में बिजली बिल जीरो आने से लोगों को हर माह 715 रुपये की बचत हो रही है. 

ये भी पढ़ें:- महाराष्ट्र में बेकाबू हुई कोरोना की रफ्तार, अब इस जिले में लगाया कर्फ्यू

फ्री इलाज से 693 रुपये की बचत

इसी तरह अस्पतालों में इलाज भी मुफ्त कराया जा रहा है. इससे एक परिवार के मासिक 693 रुपये बच रहे हैं. सरकारी स्कूलों में बेहतरीन शिक्षा के साथ-साथ 554 रुपये बच रहे हैं. पानी फ्री होने की वजह से 255 रुपये का मासिक लाभ मिल रहा है. डीटीसी बसों में महिलाओं के लिए यात्रा निशुल्क होने से 247 रुपये प्रति माह की बचत हो रही है.

LIVE TV

Trending news