Delhi: इस बार का Teachers Day होगा खास, 122 शिक्षकों को सम्मानित करेगी केजरीवाल सरकार
Advertisement

Delhi: इस बार का Teachers Day होगा खास, 122 शिक्षकों को सम्मानित करेगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली सरकार ने कोरोना में अच्छा काम करने वाले शिक्षकों को सम्मानित करने का फैसला किया है. इस साल केजरीवाल सरकार 122 शिक्षकों को राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित करेगी. 

122 शिक्षकों को सम्मानित करेगी दिल्ली सरकार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: शिक्षक दिवस (Teachers Day) के अवसर पर केजरीवाल सरकार 122 टीचर्स को राज्य शिक्षक पुरस्कार (State Teachers Award) से सम्मानित करेगी. यह पुरस्कार उन शिक्षकों को दिया जाएगा जिन्होंने कोरोना काल (Corona Era) में अच्छा काम किया है.

  1. 122 शिक्षकों को सम्मानित करेगी दिल्ली सरकार
  2. शिक्षक दिवस पर दिया जाएगा ये सम्मान
  3. कोरोना काल में शिक्षकों ने की है कड़ी मेहनत

दिल्ली सरकार इस साल ‘फेस ऑफ डीओई’ के साथ-साथ एससीईआरटी के टीचर/एजुकेटरों को भी सम्मानित करेगी. इस साल स्टेट टीचर अवॉर्ड में कई प्रकार के बदलाव किए गए हैं. पहले ये अवॉर्ड केवल एकेडमिक क्षेत्र में दिया जाता था. लेकिन इस साल इसमें कई अन्य फील्ड भी जोड़े गए हैं. इस साल अवॉर्ड की संख्या पिछले साल की तुलना में 103 से बढ़ा कर 122 की गई है.‌

शिक्षकों का प्रर्दशन सराहनीय

दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि कोरोना काल में हमारे टीचर्स ने न केवल अपने स्टूडेंट्स की शिक्षा सुनिश्चित की, बल्कि कोविड ड्यूटी में सबसे आगे रहकर नेतृत्व किया. मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के शिक्षकों ने कोरोना के कठिन समय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. शिक्षकों ने न सिर्फ प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का काम किया बल्कि वैक्सीनेशन, क्वॉरंटीन सेंटर, खाना बांटने, मास्क इन्फोर्समेंट, एयरपोर्ट् ड्यूटी आदि सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय काम किया.

यह भी पढ़ें: PM मोदी इस महीने जा सकते हैं अमेरिका, बाइडेन से होगी मुलाकात; इन मुद्दों पर होगी चर्चा

बढ़ाई गईं कैटेगरीज

इस स्कूलों की स्ट्रेंथ के हिसाब से अलग-अलग कैटेगरी बनाई गई हैं. सिसोदिया ने जानकारी दी कि इस बार 1108 आवेदन आए हैं और उनमें से 122 नाम चुने गए हैं. विभिन्न कैटेगरी में विभिन्न लोगों को सम्मानित किया जाना है, और इसकी सूची भी जारी की गई है.

फेस ऑफ DoE से सम्मानित होने वाले शिक्षक

  1. राज कुमार  - दिल्ली सरकार में म्यूजिक टीचर, जो हाल ही में बिना रुके सबसे ज्यादा देर 32 घंटे 20 मिनट तक सितार बजाने के लिए 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में शामिल हुए हैं.
  2. सुमन अरोड़ा  - दिल्ली सरकार में मैथ की टीचर, जिनके प्रयासों से उनके स्कूलों के 23 छात्रों ने पिछले साल JEE Mains और 5 ने JEE Advance क्लियर किया है. उन्होंने खुद IIT दिल्ली से मैथमेटिक्स में M.Sc किया है और अपने वेतन का एक हिस्सा अपने छात्रों की उच्च शिक्षा के लिए अलग रखती हैं.

उल्लेखनीय काम के लिए स्पेशल अवॉर्ड

  1. भारती कालरा:- भारती दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में वाइस प्रिंसिपल हैं. इन्होंने उन 321 छात्रों की मदद की, जिनके माता पिता ऑनलाइन क्लासेस के लिए स्मार्ट फोन नहीं खरीद सकते थे.
  2. सरिता रानी भारद्वाज:- ये दिल्ली के एक सरकारी स्कूल की शिक्षिका हैं. इन्होंने कोरोना महामारी के दौरान ऑनलाइन क्लासेस के लिए फोन पर संपर्क नहीं करने वाले क्सास 6 के स्टूडेंट्स को खोजने के लिए हर संभव प्रयास किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन बच्चों की पढ़ाई जारी रहे और वे स्कूल से जुड़े रहें.

यह भी पढ़ें: रामभक्तों के लिए खुशखबरी, IRCTC शुरू कर रहा रामायण यात्रा ट्रेन, जानें कितना है किराया

टीचर कैटेगरी अवॉर्ड

टीचर कैटेगरी अवॉर्ड में 80 शिक्षकों को सम्मानित किया जा रहा है. इन 80 में से 57 महिलाएं हैं और 23 पुरुष हैं. बताते चलें कि 80 में से 52 शिक्षा निदेशालय (Directorate of Education) स्कूलों से, 15 निजी (Private) मान्यता प्राप्त स्कूलों से, 13 लोकल बॉडीज के स्कूलों से हैं.

प्रिंसिपल्स कैटेगरी अवॉर्ड

इस साल 21 प्रिंसिपल्स कैटेगरी अवॉर्ड में से 13 महिलाएं हैं और 8 पुरुष हैं. इनमें से 15 प्रिंसिपल्स शिक्षा निदेशालय (Directorate of Education) स्कूलों से हैं, तो वहीं 6 निजी मान्यता प्राप्त स्कूलों से हैं. गौरतलब है कि 14 अवॉर्ड स्पोर्ट्स टीचर्स को दिए जाएंगे, तो वहीं 2 अवॉर्ड लाइब्रेरियन्स को भी दिए जाएंगे. SCERT/DIETs से 5 टीचर्स को भी इस साल दिल्ली सरकार सम्मानित करने जा रही है. इन्हीं 5 में से 1 अवॉर्ड DIET प्रिंसिपल को, 2 सीनियर लेक्चरर को और 2 लेक्चरर को दिए जाएंगे.

LIVE TV

Trending news