प्रदूषण की मार: दिल्ली में एयर क्वालिटी बेहद खराब, NCR में नोएडा की हवा सबसे जहरीली
Advertisement

प्रदूषण की मार: दिल्ली में एयर क्वालिटी बेहद खराब, NCR में नोएडा की हवा सबसे जहरीली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एएक्यूआई 340 रही जो कि 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) एनसीआर में प्रदूषण (Pollution) का स्तर एक बार चिंतजनक स्तर पर पहुंच गया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एएक्यूआई 340 रही जो कि 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है. वहीं गुरुग्राम में भी एक्यूआई 332 (बहुत खराब) रहा है. नोएडा (Noida) में हालात ज्यादा चिंताजनक है यहां का एक्यूआई 371 दर्ज किया गया है 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है.

 दिल्ली के पूसा में एक्यूआई 327, लोधी रोड - 333, दिल्ली यूनिवर्सिटी में 354, मथुरा रोड पर 386, आयनगर में 319, आईआईटी दिल्ली में 322, धीरपुर में 350 और चांदनी चौक में 321 रहा है. एयरपोर्ट पर एक्यूआई 331 रहा है. 

दिल्ली में बढ़ सकती है ठंड
दिल्ली (Delhi) में सोमवार को ठंड (cold) फिर से बढ़ सकती है. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आज दिन भर में आसमान में बादल छाए रहेंगे साथ ही हल्की बारिश (rain) का भी हो सकती है. दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री दर्ज किया गया वहीं अधिकतम तापमान 22 डिग्री तक जाने की सम्भावना है.  मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बर्फ़बारी की सम्भावना है. 

मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश का अनुमान जताया है. वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में आंधी तूफान के साथ ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है.  इसके चलते मौसम विभाग की तरफ से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, और पंजाब में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली आने वाली 15 ट्रेनें 2 से 5 घंटे लेट
दिल्ली आने वाली 15 ट्रेनें  सोमवार को 2 से 5 घंटे की देरी से आ रही हैं। रेलवे के मुताबिक, ज्यादातर ट्रेन लंबी दूरी की है। हैदराबाद-नई दिल्ली तेलगांना एक्सप्रेस सबसे ज्यादा देरी से दिल्ली आ रही है, यह ट्रेन पांच घंटे की देरी से पहुंच रही है। मालदा-नई दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस 2 घंटे, पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस 3 घंटे, गया-नई दिल्ली महाबोधि एक्सप्रेस 3 घंटे 30 मिनट, डिब्रूगढ़-नई दिल्ली ब्रह्मपुत्र मेल 3 घंटे 20 मिनट, रीवा-आनन्द विहार एक्सप्रेस 4 घंटे 15 मिनट, हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस 3 घंटे 30 मिनट, चेन्नई-निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस 2 घंटे 30 मिनट, सहरसा-अमृतसर गरीब रथ 2 घंटे 30 मिनट और फैजाबाद दिल्ली फैजाबाद एक्सप्रेस 2 घंटे 15 मिनट की देरी से दिल्ली पहुंच रही हैं।

Trending news