दिल्ली सरकार और LG में फिर टकराव, DCW अध्यक्ष मालीवाल की नियुक्ति पर विवाद
Advertisement
trendingNow1264569

दिल्ली सरकार और LG में फिर टकराव, DCW अध्यक्ष मालीवाल की नियुक्ति पर विवाद

दिल्ली महिला आयोग की नई अध्यक्ष स्वाति मालीवाल की नियुक्त पर एक नया विवाद सामने आया है। रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के एलजी नजीब जंग ने इस सिलसिले में दिल्ली सरकार को चिट्ठी लिखकर उनकी नियुक्ति को गलत ठहराया है। चिट्ठी में कहा गया है कि दिल्ली महिला आयोग में अध्यक्ष की नियुक्ति उनके (दिल्ली सरकार के) अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है। लिहाजा एक बार फिर इस मसले पर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार और नजीब जंग में टकराव होना तय नजर आ रहा है।

दिल्ली सरकार और LG में फिर टकराव, DCW अध्यक्ष मालीवाल की नियुक्ति पर विवाद

नई दिल्ली : दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने अरविंद केजरीवाल सरकार की ओर से दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष के तौर पर की गई स्वाति मालीवाल की नियुक्ति यह कहते हुए रद्द कर दी कि इस मामले में उनसे स्वीकृति नहीं ली गई थी। इसके कारण उपराज्यपाल और केजरीवाल सरकार के बीच एक बार फिर टकराव की स्थिति पैदा हो गई है।

वरिष्ठ नौकरशाहों की नियुक्ति एवं स्थानांतरण को लेकर जंग और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पहले भी आमने सामने आ चुके हैं। उपराज्यपाल ने स्वाति की नियुक्ति को ‘अधिकार से इतर’ करार देते हुए इसे रद्द कर दिया। उपराज्यपाल के कार्यालय ने मुख्यमंत्री कार्यालय को पत्र लिखकर कहा कि वह इस नियुक्ति को मान्यता नहीं देता है क्योंकि नियमानुसार उपराज्यपाल की मंजूरी नहीं ली गई है।

स्वाति ने आज कहा, ‘ मेरा उपराज्यपाल कार्यालय या दिल्ली सरकार से इस मामले पर कोई संवाद नहीं हुआ है। मैं अपना काम कर रही हूं। मैं अपना काम करना जारी रखूंगी, भले ही मैं इस पद पर रहूं या नहीं रहूं।’ इस मामले के बाद उपराज्यपाल और केजरीवाल सरकार के बीच टकराव और बढने की आशंका है। स्वाति ने आनंद परबत हत्या मामले पर चर्चा के लिए गत सोमवार को उपराज्यपाल से मिलने की तत्काल मंजूरी मांगी थी। आनंद पर्वत में दो युवकों ने 19 साल की एक लड़की की चाकू मारकर हत्या कर दी थी।

आप नेता अशोक जयहिंद की पत्नी स्वाति लोक शिकायत मामलों पर केजरीवाल की सलाहकार रही हैं और उनके जनता संवाद को संभालती हैं। वह इंडिया अगेंस्ट करप्शन के समय से आप प्रमुख से साथ जुड़ी हैं। विपक्ष ने स्वाति के चयन को ‘ भाई भतीजावाद’ करार देते हुए इसकी आलोचना की है जबकि आप का कहना है कि उनका चयन पूरी तरह से ‘योग्यता’ के आधार पर किया गया।

भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने जयहिंद और केजरीवाल के संबंधी होने का दावा करने वाली रिपोटरें का हवाला देते हुए प्रश्न किया कि क्या दिल्ली के मुख्यमंत्री इस पद के लिए स्वाति पर विचार करके ‘जय हिंद कांग्रेस की जीजाजी परंपरा’ को आगे बढा रहे हैं। कांग्रेस ने कहा था कि भाई भतीजावाद और पक्षपात की आलोचना करने वाली ‘आप’ अपनी पार्टी के कुछ सदस्यों को आगे बढ़ाने के लिए इसी मार्ग पर आगे बढ़ रही है।

Trending news