close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पंचकुला में बोले सीएम खट्टर, हरियाणा में लागू होगा एनआरसी

जस्टिस भल्ला द्वारा हरियाणा में लॉ कमीशन गठित करने के दिए गए सुझाव पर भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सहमति दी है. 

पंचकुला में बोले सीएम खट्टर, हरियाणा में लागू होगा एनआरसी
विपक्षी दलों ने मुख्‍यमंत्री के इस बयान को असल मुद्दों से भटकाने वाला बताया है. (फाइल फोटो)

चंडीगढ़: हरियाणा में भी अब एनआरसी यानि नेशनल रजिस्टर आफ सिटीजन व्यवस्था लागू होगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह जानकारी दी है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भाजपा के जनसंपर्क अभियान के तहत पंचकूला में थे, जहां उन्होंने रिटायर्ड जस्टिस एच एस भल्ला के साथ मुलाक़ात करने के बाद हरियाणा में एनआरसी लागू करने की बात कही है. 

इस मुलाकात के बाद, जस्टिस भल्ला ने बताया कि जिस तरह राष्ट्रीय स्तर पर एनआरसी है, उसी तर्ज पर हरियाणा सरकार प्रदेश में राज्य स्तर पर एक ऐसी ही व्यवस्था लागू करना चाहती है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला में रिटायर्ड जस्टिस एच एस भल्ला से मुकालात करने के बाद बताया कि जस्टिस भल्ला ने उन्हें हरियाणा में एनआरसी लागू करने का सुझाव दिया है. 

उन्‍होंने बताया कि हम हरियाणा में भी इसे लागू करेंगे. जस्टिस भल्ला द्वारा हरियाणा में लॉ कमीशन गठित करने के दिए गए सुझाव पर भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सहमति दी है. उधर जस्टिस भल्ला ने जी मिडिया से बातचीत में कहा है कि जैसे राष्‍ट्रीय स्तर पर एनआरसी है, वैसी ही व्यवस्था मुख्यमंत्री ने राज्य स्तर पर हरियाणा में भी लागू करने की बात कही है.

यह भी पढ़ें: हरियाणा के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने करीब आधे किए बिजली के रेट

हालांकि, हरियाणा में इस रजिस्टर का नाम क्या होगा और इसका स्वरूप कैसा होगा, यह अभी तय करना होगा. जस्टिस भल्ला ने कहा कि इस तरह की व्यवस्था लागू होने पर हरियाणा के हर निवासी को हरियाणा राज्य के नागरिक होने की एक पहचान दी जाएगी और राज्य के लोगों को इसका बाहरी क्षेत्रों में जाने पर भी फायदा होगा. इसके साथ-साथ सुरक्षा की दॄष्टि से भी यह व्यवस्था मददगार साबित हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: VIDEO : जब CM खट्टर ने खुलेआम कहा-सरकारी अफसर की जेब से कुछ निकालना आसान है और लग गए ठहाके...

LIVE TV: 

यह भी पढ़ें: हरियाणा: परशुराम के फरसे पर गरमाई राजनीति, ब्राह्मण समुदाय के निशाने पर सीएम खट्टर

उन्‍होंने बताया कि सूबे में एनआरसी लागू होने से हरियाणा के नागरिकों को सरकार की योजनाओं का लाग सुनिश्चित करने की दिशा में भी मदद मिलेगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह भी बताया कि जस्टिस भल्ला ने उनको हरियाणा में लॉ कमीशन गठन करने का सुझाव भी दिया है, जिससे वो सहमत हैं. जस्टिस भल्ला ने कहा कि हरियाणा में लॉ कमीशन के गठन के बाद सरकार हरियाणा के लोगों या राज्य के हितों के अनुसार किसी कानून में संशोधन किया जा सकेगा. 

फिलहाल चुनावी मौसम में मुख्यमंत्री के इस बयान पर विपक्षी दल इसे असल मुद्दों या सरकार की नाकामियों से ध्यान भटकाने वाला मान रहे हैं. वहीं, भाजपा इसका  प्रदेश की जनता के हितों और सुरक्षा की दॄष्टि से स्वागत कर रही है. जन नायक जनता पार्टी ने कहा है कि मुख्यमंत्री ने लोगों का ध्यान असल मुद्दों से भटकाने के लिए यह बयान दिया है.