कोरोना: भारत में मृत्यु दर प्रति 10 लाख की आबादी पर दुनिया में सबसे कम
Advertisement

कोरोना: भारत में मृत्यु दर प्रति 10 लाख की आबादी पर दुनिया में सबसे कम

 भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर 315 लोग रोजाना स्‍वस्‍थ हो रहे हैं, जबकि प्रति 10 लाख आबादी पर कोरोना के 186 एक्टिव केस सामने आ रहे हैं.

भारत की स्थिति दुनिया से बेहतर.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है. हालांकि भारत की स्थिति तमाम देशों से काफी बेहतर है. भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर 315 लोग रोजाना स्‍वस्‍थ हो रहे हैं, जबकि प्रति 10 लाख आबादी पर कोरोना के 186 एक्टिव केस सामने आ रहे हैं. यह आकलन स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी कोरोना वायरस के आंकड़ों के आधार पर किया है.  

दिल्ली में प्रति दस लाख की आबादी पर 3,497 के करीब मरीज रोजाना रिकवर हो रहे हैं. जबकि 1,242 मरीज प्रति दस लाख की आबादी पर सामने आ रहे हैं. लगभग हर राज्य की यही स्थिति है. हर राज्य में रोजाना रिकवर होने वाले मरीजों की तादाद एक्टिव मरीजों की तुलना में ज्यादा है.

ये भी पढ़ें: वेंटिलेटर बनाने वाली कंपनी के मालिक ने राहुल गांधी को दिया करारा जवाब, बोले- आप डॉक्टर नहीं हैं

इसी तरह दुनिया भर से अगर भारत की तुलना की जाए तो भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर 505 लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं. जबकि विश्व का औसत प्रति 10 लाख की आबादी पर 1,453 कोरोना वायरस मरीजों का है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, भारत में प्रति 10 लाख आबादी में 14 लोगों की कोरोना वायरस से जान जा रही है. जबकि दुनिया में अगर देखा जाए तो विश्व का औसत प्रति दस लाख पर 68 मरीजों का है. यानी कोरो नावायरस के मामले और मौत का आंकड़ा भारत में दुनिया भर में सबसे कम है

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट 61% है, जबकि कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का प्रतिशत 2.78% है. भारत में इस वक्त कुल 1,201 ऐसे अस्पताल हैं, जो पूरी तरह से कोविड-19 रोगियों का ही इलाज कर रहे हैं. इसके अलावा 2,611 कोविड-19 केयर सेंटर और 9,909 कोविड-19 सेंटर हैं.

हालांकि अगर भारत की बात करें तो 135 करोड़ की आबादी से गुणा भाग करने में भारत का औसत बेहतर नजर आ रहा है. कोरोना वायरस के मामलों में लगाम अभी भी नहीं लगती दिख रही है.

Trending news