जानिए, दिल्ली चुनाव में किस सीट पर दर्ज हुई सबसे बड़ी जीत, कहां मिली सबसे कम वोटों से हार
Advertisement

जानिए, दिल्ली चुनाव में किस सीट पर दर्ज हुई सबसे बड़ी जीत, कहां मिली सबसे कम वोटों से हार

आठ महीने पहले लोकसभा चुनाव में क्लीन स्वीप कर चुकी भाजपा विधानसभा चुनाव में पूरी तरह पस्त हो गई है. 

जानिए, दिल्ली चुनाव में किस सीट पर दर्ज हुई सबसे बड़ी जीत, कहां मिली सबसे कम वोटों से हार

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की आंधी में भाजपा नेतृत्व धराशायी हो गया. आठ महीने पहले लोकसभा चुनाव में क्लीन स्वीप कर चुकी भाजपा विधानसभा चुनाव में पूरी तरह पस्त हो गई है. दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी बुराड़ी और ओखला सीट पर सबसे बड़ी जीत की ओर है, वहीं बिजवासन सीट पर सबसे कम वोटों से भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है. बुराड़ी सीट पर आम आदमी पार्टी प्रत्याशी संजीव झा ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया. पिछली बार 67950 वोट से जीतने वाले संजीव झा इस बार 85 हजार से भी अधिक वोटों से जीतने के करीब हैं. इस सीट का रिजल्ट कुछ ही समय में आने वाला है. संजीव झा को जहां 139598 वोट मिले हैं, वहीं एनडीए के कोटे से लड़े जनता दल (युनाइटेड) के शैलेंद्र कुमार को 51440 वोट मिले.

सबसे बड़ी जीत
सबसे खास बात है कि शिवसेना से धर्मवीर को इस सीट पर 18044 वोट मिल गए. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, अभी इस सीट का रिजल्ट आधिकारिक रूप से घोषित नहीं हुआ है. ओखला यानी जिस विधानसभा क्षेत्र में शाहीनबाग आता है, वहां से आम आदमी पार्टी प्रत्याशी अमानतुल्लाह खान 70 हजार से अधिक वोटों से आगे हैं. एक चक्र की गणना अभी बाकी है. अमानतुल्लाह को जहां 130367 वोट मिले हैं, वहीं उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा प्रत्याशी ब्रह्म सिंह को फिलहाल 58540 वोट ही हासिल हो पाए. कांग्रेस के प्रत्याशी परवेज हाशमी को 5107 वोट मिले. पिछली बार अमानतुल्लाह 64532 वोटों से जीते थे. अभी इस सीट का रिजल्ट आधिकारिक रूप से घोषित नहीं हुआ है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि दिल्ली के विधानसभा चुनाव 2020 की यह दोनों सबसे बड़ी जीत है. 

यह भी देखें:-

सबसे छोटी जीत किसकी?
लक्ष्मीनगर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी अभय वर्मा नजदीकी मुकाबले में महज 880 वोटों से आप प्रत्याशी नितिन त्यागी को हराने में सफल हुए हैं. वहीं बिजवासन में भी आप और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली. यहां आम आदमी पार्टी प्रत्याशी भूपेंद्र सिंह ने भाजपा प्रत्याशी को सिर्फ 753 वोटों से हराया. यहां पर कांग्रेस के प्रत्याशी हरिदत्त शर्मा को मात्र 4872 वोट मिले. 

बिजवासन विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार भूपिंदर सिंह जून ने दिल्ली चुनाव में सबसे छोटी जीत दर्ज की है. भूपिंदर सिंह, बीजेपी उम्मीदवार सत प्रकाश राणा से महज 753 वोटों के अंतर जीते हैं. भूपिंदर को 45.83 फीसदी वोटों के साथ कुल 57271 वोट मिले, जबकि राणा को 45.22 फीसदी वोटों के साथ 56518 वोट मिले. जबकि कांग्रेस के प्रवीण राणा को मात्र 5937 वोट मिले. 

2015 चुनाव की बात करें, तो सबसे कम जीत का अंतर 1555 था. नजफगढ़ विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार कैलाश गहलौत महज 1555 वोटों के अंतर से जीते थे. ये सबसे छोटी जीत थी.

Trending news