बुराड़ी विधानसभा: AAP के मुकाबले BJP और कांग्रेस ने सहयोगी दलों पर लगाया दांव
Advertisement

बुराड़ी विधानसभा: AAP के मुकाबले BJP और कांग्रेस ने सहयोगी दलों पर लगाया दांव

बुराड़ी विधानसभा सीट 2008 में पहली बार अस्तित्व में आई.

AAP के मुकाबले BJP और कांग्रेस ने सहयोगी दलों पर लगाया दांव

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Election 2020) में बुराड़ी विधानसभा सीट पर कौन जीतेगा ये पूर्वांचली वोटर्स ही तय करेंगे. बुराड़ी से आम आदमी पार्टी (AAP) ने मौजूदा विधायक संजीव झा को एक बार फिर से टिकट दिया है. वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में गठबंधन की पार्टी जनता दल युनाइटेड (JDU) के लिए बुराड़ी सीट छोड़ दी है. यहां JDU के उम्मीदवार शैलेंद्र सिंह अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. कांग्रेस ने भी अपने गठबंधन के साथी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) को बुराड़ी सीट दी है. बुराड़ी से RJD के प्रमोद त्यागी चुनाव लड़ रहे हैं.

आपको बता दें कि बुराड़ी विधानसभा सीट 2008 में ही अस्तित्व में आई. दिल्ली विधानसभा चुनाव 2015 में बुराड़ी विधानसभा सीट पर कुल 2,88,420 वोटर्स थे. पिछले विधानसभा चुनाव में AAP के उम्मीदवार संजीव झा को 1,24,724 को वोट मिले थे. वहीं BJP के उम्मीदवार गोपाल झा को 56774 वोट ही मिले थे. AAP के संजीव झा ने BJP के गोपाल झा को 67,950 वोटों के बड़े अंतर से हराया था.

साल 2008 में BJP के श्रीकृष्ण ने बुराड़ी सीट से कांग्रेस के दीपक त्यागी को हराकर पहली बार जीत दर्ज की थी. फिर साल 2013 से लगातार AAP ने बुराड़ी सीट पर कब्जा जमा रखा है. बुराड़ी विधानसभा सीट पर पूर्वांचल के वोटर्स का प्रभाव ज्यादा रहता है इसीलिए BJP और AAP ने बिहार में मजबूत JDU और RJD को सीट देकर नई रणनीति से चुनाव में जा रहे हैं.

Trending news