नीरव मोदी के बाद दिल्‍ली के हीरा कारोबारी पर लोन धोखाधड़ी का आरोप, CBI ने केस दर्ज किया
Advertisement

नीरव मोदी के बाद दिल्‍ली के हीरा कारोबारी पर लोन धोखाधड़ी का आरोप, CBI ने केस दर्ज किया

ओबीसी की शिकायत के छह माह बाद एजेंसी ने कंपनी के निदेशकों सभ्य सेठ, रीता सेठ, कृष्ण कुमार सिंह, रवि सिंह एवं एक अन्य कंपनी द्वारका दास सेठ एसईजेड इनकॉर्पोरेशन के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

नीरव मोदी के बाद दिल्‍ली के हीरा कारोबारी पर लोन धोखाधड़ी का आरोप, CBI ने केस दर्ज किया

नई दिल्ली: नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के बाद सीबीआई ने दिल्ली के एक हीरा कारोबारी पर ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से 389.85 करोड़ रुपए की कथित तौर पर ऋण धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज किया है. सीबीआई ने कथित धोखाधड़ी के लिए द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल लिमिटेड पर मामला दर्ज किया है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक की शिकायत के छह माह बाद एजेंसी ने कंपनी के निदेशकों सभ्य सेठ, रीता सेठ, कृष्ण कुमार सिंह, रवि सिंह एवं एक अन्य कंपनी द्वारका दास सेठ एसईजेड इनकॉर्पोरेशन के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

  1. ओबीसी से 389.85 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का मामला.
  2. द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल लिमिटेड पर मामला दर्ज.
  3. सीबीआई ने दर्ज किया केस.

पीएनबी फर्जीवाड़ा मामला : ईडी ने नीरव मोदी की 44 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की
वहीं, दूसरी ओर पंजाब नेशनल बैंक में कथित फर्जीवाड़ा मामले में अपनी जांच विस्तारित करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार (23 फरवरी) को नीरव मोदी की पत्नी एमी को पूछताछ के लिए समन भेजा और साथ ही नीरव की बैंकों में जमा राशि तथा शेयरों सहित लगभग 44 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली. ईडी ने अरबपति हीरा आभूषण कारोबारी से जुड़ी एक वर्कशॉप से बड़ी संख्या में आयातित घड़ियां भी जब्त कर लीं.

पीएनबी घोटाला: आयकर विभाग ने कसा शिकंजा, गीतांजलि समूह की 1200 करोड़ रुपए की संपत्तियां कुर्क

ईडी के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने धनशोधन रोकथाम कानून के तहत नीरव मोदी समूह के 30 करोड़ रुपये के बैंक खातों और 13.86 करोड़ रुपये के शेयरों पर ताजा जब्ती आदेश जारी किया है. उन्होंने कहा कि नीरव की पत्नी एवं अमेरिकी नागरिक एमी को सम्मन जारी करते हुए केंद्रीय जांच एजेंसी ने नीरव के रिश्तेदार एवं गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चोकसी को पूछताछ के लिए 26 फरवरी को मुंबई स्थित ईडी कार्यालय बुलाया है. 

पूछताछ के लिए दी गई 22 फरवरी की तारीख पर आने में विफल रहे नीरव को भी इसी दिन एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए सम्मन जारी किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने पिछले हफ्ते विभिन्न स्थानों पर नीरव से जुड़ी संपत्तियों पर छापेमारी के बाद बड़ी संख्या में आयातित घड़ियां, स्टील की 176 अल्मारियां, 158 बॉक्स और 60 कंटेनर जब्त किए हैं.

Trending news