शाहीन बाग सिर्फ संयोग नहीं, राष्ट्र के सौहार्द्र को खंडित करने का प्रयोग है: PM मोदी

दिल्ली के कड़कड़डूमा में पीएम मोदी ने कहा कि तिरंगे और संविधान को आगे रखकर साजिश रची जा रही है.

शाहीन बाग सिर्फ संयोग नहीं, राष्ट्र के सौहार्द्र को खंडित करने का प्रयोग है: PM मोदी
पीएम मोदी दिल्ली के कड़कड़डूमा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए.

नई दिल्ली: विधानसभा चुनाव में राजनीतिक सरगर्मियां पूरी तरह परवान चढ़ चुकी हैं. भाजपा के पक्ष में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी मैदान में मैदान में उतर गए हैं. सोमवार को कड़कड़डूमा स्थित सीबीडी ग्राउंड में पीएम मोदी ने पहली जनसभा को संबोधित करते हुए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पर जमकर हमला किया. उन्होंने शाहीन बाग और जामिया में चल रहे प्रदर्शन को लेकर कहा कि इसके पीछे राजनीति का एक ऐसा डिजायन है, जो राष्ट्र के सौहार्द को खंडित करने वाला है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि सीलमपुर, जामिया या फिर शाहीन बाग में बीते कई दिनों से सिजिटनशिप अमेंडमेंट बिल (CAA) को लेकर हो रहा प्रदर्शन सिर्फ एक संयोग नहीं, बल्कि एक राष्ट्र के सौहार्द को खंडित का प्रयोग है.

असली साजिश से ध्यान हटाया जा रहा
मोदी ने कहा, ''एक कानून का विरोध सरकार के तमाम आश्वासनों के बाद समाप्त हो जाना चाहिए था, लेकिन आम आदमी पाटी और कांग्रेस राजनीति का खेल खेल रहे हैं. अब सारी बातें उजागर हो चुकी हैं. संविधान और तिरंगे को आगे रखते हुए ज्ञान बांटा जा रहा है. असली साजिश से ध्यान हटाया जा रहा है.''

अदालतों की परवाह नहीं करते
प्रधानमंत्री ने आगे कहा, ''हमारा संविधान ही देश की अदालतों का आधार है. संविधान की भावना के अनुरूप ही कोर्ट चलते हैं. लोगों को इंसाफ देते हैं. समय-समय पर, अलग-अलग केसों में अदालतों की, हमारे देश की सर्वोच्च अदालत की भावना यही रही है कि विरोध प्रदर्शनों से सामान्य मानवों को दिक्कत न हो, देश की संपत्ति का नाश न हो. हिंसा पर सुप्रीम और हाईकोर्ट ने हमेशा अपनी नाराजगी जताई है, लेकिन ये लोग अदालतों की परवाह नहीं करते हैं और बातें संविधान की करते हैं.''

दिल्ली को इस अराजकता में नहीं छोड़ सकते
इस विरोध-प्रदर्शन पर पीएम मोदी ने कहा, इस मानसिकता को यहीं रोकना जरूरी है. साजिश रचने वालेां की ताकत बढ़ी तो फिर कल किसी और सड़क व गली को रोका जाएगा. हम दिल्ली को इस अराजकता में नहीं छोड़ सकते हैं. भाजपा को दिया गया हर वोट इन्हें (प्रदर्शनकारियों) को रोकने की ताकत रखता है.

केजरीवाल ने मारा गरीबों का हक
प्रधानमंत्री ने कहा, पिछले 5 साल में इतना सारा काम देश में हुआ, गरीबों को रहने के लिए घर मिले, लेकिन दिल्ली की सरकार यहां के गरीबों को रहने के लिए घर नहीं देना चाहती. पीएम आवास योजना यहां की सरकार की वजह से लागू नहीं हो पाई है. उन्होंने कहा कि 5 साल में 2 करोड़ घर केंद्र सरकार ने गरीबों के लिए देशभर में बनाए. इसमें से एक भी घर दिल्ली सरकार की वजह से यहां नहीं बन पाया.

दिल्ली को लोकपाल का इंतजार
पीएम ने कहा कि पहली बार देश को तो लोकपाल भी मिल गया, लेकिन दिल्ली के लोग आज भी इंतजार कर रहे हैं. आम आदमी पार्टी पर हमला करते हुए कहा कि इतना बड़ा आंदोलन और इतनी बड़ी-बड़ी बातें की गई थी, उन सबका क्या हुआ?

रोड़े अटकाते ही रहेंगे
पीएम मोदी ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार पर हमला करते हुए कहा, जब तक यह लोग बैठे रहेंगे, तब तक ये दिल्ली के लोगों की भलाई के कामों में रोड़े अटकाते ही रहेंगे, रुकावट डालते रहेंगे, क्योंकि वो सिवाय राजनीति के कुछ जानते ही नहीं हैं.

भाजपा की ताकत बढ़ाई
अपने संबोधन में पीएम ने आगे कहा, लोकसभा चुनाव में दिल्ली के लोगों ने एक-एक वोट से भाजपा की ताकत बढ़ाई. सातों सीटें देकर दिल्ली के लोगों ने बता दिया था कि वो किस दिशा में सोच रहे हैं. देश बदलने में दिल्ली के लोगों ने बहुत मदद की है. अब दिल्ली के लोगों का वोट अपनी दिल्ली को भी बदलेगा.

दिल्ली सबका स्वागत करती है
उन्होंने कहा कि दिल्ली सिर्फ एक शहर नहीं हैं, बल्कि ये हमारे हिंदुस्तान की धरोहर है. ये भारत के भिन्न भिन्न रंगों को एक जगह समेटे हुए एक जीवित परंपरा है. यह दिल्ली सबका स्वागत करती है, सत्कार करती है.

प्रधानमंत्री ने कहा, यह चुनाव दिल्ली के इसी गौरव को 21वीं सदी की पहचान और शान देने के संकल्प का है. यह चुनाव एक ऐसे दशक का पहला चुनाव है, जो 21वीं सदी के भारत का और 21वीं सदी में भारत की राजधानी का भविष्य तय करने वाला है. उन्होंने कहा कि 8 फरवरी को पड़ने वाला आपका हर वोट सिर्फ सरकार बनाने के लिए नहीं, बल्कि इस दशक में दिल्ली के विकास को नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए होगा.

बीजेपी जो कहती है, वो करती है
पीएम ने आगे कहा, ''भारतीय जनता पार्टी, जो अपने हर संकल्प को पूरा करती है, जो कहती है, वो करती है. भाजपा, जिसके लिए देश का हित, देश के लोगों का हित सबसे ऊपर है. भाजपा, जो नकारात्मकता में नहीं बल्कि सकारात्मकता में भरोसा रखती है.''

पीएम मोदी के भाषण की खास बातें-
- दिल्ली के 40 लाख से अधिक लोगों, जिसमें बड़ी संख्या में पूर्वी और उत्तर-पूर्वी दिल्ली के लोग हैं, उन्हें उनके जीवन की सबसे बड़ी चिंता से हमारी सरकार ने मुक्त किया है.
- जिन लोगों ने सोचा नहीं था कि वो अपने जीवन में कभी अपने घर की रजिस्ट्री करा सकेंगे, अब वो अपने घर का सपना सच होते हुए देख रहे हैं.
- दिल्ली भाजपा ने संकल्प लिया है और अपने घोषणापत्र में कहा है कि इन कॉलोनियों के तेज विकास के लिए डेवलपमेंट बोर्ड बनाया जाएगा. जहां झुग्गी, वहां पक्का घर भी बनेगा.
- झुग्गी में रहने वाले परिवारों को पक्का घर देने के लिए तेज़ी से काम किया जाएगा.
- 20 साल बहुत कुछ आपने देख लिया है, बहुत बर्बादी आप देख चुके हैं, अब एक ही रास्ता बचा है. अब दिल्ली में भाजपा का आना बहुत जरूरी है.
- जब दिल्ली में भाजपा की सरकार बनेगी, तो देशभर में हम जो काम कर रहे हैं, वो काम हम दिल्ली में भी आसानी से कर पाएंगे.

'राष्ट्रवाद जीतेगा, शाहीन बाग हारेगा'
पीएम मोदी के पहुंचने के लिए पहले पार्टी के अन्य नेताओं ने जनता को संबोधित किया. इस दौरान जनसभा में मौजूद जनता ने 'राष्ट्रवाद जीतेगा, शाहीन बाग हारेगा' नारे लगाए गए.

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा
पीएम की रैली के मद्देनजर ग्राउंड के आसपास चप्पे-चप्पे पर अर्धसैनिक बल के जवान तैनात कर दिए गए. साथ ही जनसभा स्थल की ओर जाने वाले सभी रास्तों पर भी अर्धसैनिक बल के जवानों की बड़ी संख्या में तैनाती की गई. वहीं दिल्ली पुलिस भी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पूरी तरह सतर्क रही.

जनसभा को लेकर ग्राउंड में दो-तीन दिन से तैयारियां
जनसभा स्थल में विशिष्ट लोगों के लिए अलग से दो गेट बनाए गए, जबकि सामान्य जनता और मीडिया के लिए अलग गेट बनाए गए. सभी गेटों पर बड़ी संख्या में मेटल डिटेक्टर लगाए गए. जनसभा को लेकर ग्राउंड में दो-तीन दिन से तैयारियां चल रही थीं. साथ ही एसपीजी ने भी रविवार से ही ग्राउंड में डेरा जमा दिया था. 

मोदी की ये पहली चुनावी रैली
विधानसभा चुनाव के ऐलान के बाद दिल्ली में पीएम मोदी की ये पहली चुनावी रैली थी. इसमें पूर्वी दिल्ली व उत्तर पूर्वी लोकसभा में आने वाली 20 विधानसभाओं के प्रत्याशी मौजूद रहे. पीएम मोदी की दूसरी रैली 4 फरवरी को पश्चिमी दिल्ली के द्वारका में होगी. अब तक अमित शाह समेत बीजेपी के बड़े नेता चुनाव प्रचार में जुटे हुए थे. अब पीएम मोदी की दिल्ली चुनाव में एंट्री से मुकाबला और भी रोचक होने की उम्मीद है.

बीजेपी ने शुरू किया डोर-टू-डोर कैंपेन
बीजेपी ने रविवार से दिल्ली में 20 से ज्यादा स्टार प्रचारकों को चुनाव प्रचार में लगा दिया है. रविवार से गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा कई राज्यों के सीएम और पूर्व सीएम के अलावा कई केंद्रीय मंत्री प्रचार कर रहे हैं.

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह का दिल्ली में डोर टू डोर कैंपेन कर रहे हैं. अमित शाह दिल्ली के कैंट इलाके में डोर टू डोर कैंपेन किया तो जेपी नड्डा चिराग दिल्ली में अभियान चलाया. 

देखें- LIVE TV

अमित शाह ने बुराड़ी, तिलकनगर और राजौरी गार्डन में नुक्कड़ सभाओं को संबोधित किया
इसके अलावा, नड्डा दिल्ली के संगम विहार और अंबेडकर नगर में चुनावी सभाओं को भी संबोधित किया. गृह मंत्री अमित शाह का बुराड़ी, तिलकनगर और राजौरी गार्डन में नुक्कड़ सभाओं को संबोधित किया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी दिल्ली कैंट और करोल बाग में चुनावी सभाओं में शिरकत की. 

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी नजफगढ़, मटियाला, उत्तमनगर, विकासपुरी और पालम में नुक्कड़ सभाएं की. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर जंगपुरा और नई दिल्ली, स्मिर्ति ईरानी दिल्ली के रोहिणी, महरौली, आर के पुरम, कस्तुरबा नगर और ग्रेटर कैलाश में भाजपा के लिये वोट मांगे.

बीजेपी शासित राज्यों के कई मुख्यमंत्री चुनावी कैंपेन में पार्टी के पक्ष में माहौल बनाते दिखे. हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर दिल्ली के मटियाला, विकासपुरी, रिठाला, मोती नगर और पटपड़गंज में सभाएं की. उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ओखला, बदरपुर और तुगलकाबाद में सभा की.