दिल्ली के स्ट्रीट फूड में भारी मात्रा में मौजूद हैं बीमार करने वाले बैक्टीरिया : अध्ययन
Advertisement
trendingNow1259366

दिल्ली के स्ट्रीट फूड में भारी मात्रा में मौजूद हैं बीमार करने वाले बैक्टीरिया : अध्ययन

आप स्ट्रीट फूड खाने के शौकीन हैं? तो सवाधान हो जाइए। दिल्ली में सड़कों पर बिकने वाले मसालेदार चाट, गोलगप्पे, समोसे, पिज्जा-बर्गर और मोमोज आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं हैं। इन खाद्य पदार्थों में ईकोलाई बेक्टिरिया पाया गया है। राजधानी के कई इलाकों में स्ट्रीट फूड के नमूनों में मल के अंश पाए गए हैं। यही नहीं, नमूनों की जांच में कई हानिकारक बैक्टीरिया भी पाए गए हैं। नमूने कनॉटप्लेस, रजौरी गार्डन समेत मध्य और पश्चिमी दिल्ली के विभिन्न इलाकों से लिए गए थे। 

दिल्ली के स्ट्रीट फूड में भारी मात्रा में मौजूद हैं बीमार करने वाले बैक्टीरिया : अध्ययन

नई दिल्ली : आप स्ट्रीट फूड खाने के शौकीन हैं? तो सवाधान हो जाइए। दिल्ली में सड़कों पर बिकने वाले मसालेदार चाट, गोलगप्पे, समोसे, पिज्जा-बर्गर और मोमोज आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं हैं। इन खाद्य पदार्थों में ईकोलाई बेक्टिरिया पाया गया है। राजधानी के कई इलाकों में स्ट्रीट फूड के नमूनों में मल के अंश पाए गए हैं। यही नहीं, नमूनों की जांच में कई हानिकारक बैक्टीरिया भी पाए गए हैं। नमूने कनॉटप्लेस, रजौरी गार्डन समेत मध्य और पश्चिमी दिल्ली के विभिन्न इलाकों से लिए गए थे। 

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इंस्टीट्यूट ऑफ होटेल मैनेजमेंट, केटरिंग एंड न्यूट्रीशन के डॉक्टरों ने इस संबंध में एक अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि दिल्ली के स्ट्रीट फूड में ई. कोली नाम का बैक्टीरिया भारी मात्रा में पाया गया है। जो आपको बीमार, बहुत बीमार कर सकता है।

इसका विश्लेषण करने के लिए डॉक्टरों ने 5 लोकप्रिय स्ट्रीट फूड दुकानों से व 5 लोकप्रिय फ्रेंचाइजी दुकानों से खाद्य उत्पादों के नमूने लिए थे। इन नमूनों में (समोसे, गोलगप्पे, बर्गर, और मोमोज) शामिल थे। 

अध्ययन में पाया गया कि इस तरह के पदार्थ गंदे पानी के इस्तेमाल से बनाए जाते हैं और जिस क्षेत्र में फूड बनाया जाता है वह गंदा होता है इसकी वजह से ही स्ट्रीट फूड में इस तरह के कीटाणु जमा हो जाते हैं जो लोगों को बीमार कर देते हैं। रिपोर्ट में आगे बताया गया कि इस बैक्टीरिया ई.कोली की वजह से टायफाइड व कॉलरा जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

Trending news