दिल्ली में भीषण गर्मी, पारा 43 डिग्री तक पहुंचा, वर्षा का कोई संकेत नहीं
Advertisement
trendingNow1524302

दिल्ली में भीषण गर्मी, पारा 43 डिग्री तक पहुंचा, वर्षा का कोई संकेत नहीं

मौसम विभाग ने बुधवार को आसमान साफ रहने और दिन में धूल भरी हवा चलने का अनुमान व्यक्त किया है. 

(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को झुलसाने वाली गर्मी पड़ी तथा शहर के कुछ हिस्सों में पारा 43 डिग्री तक चला गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है. इस वेधशाला में रिकार्ड किए गए तापमान को शहर के लिए आधिकारिक आंकड़ा समझा जाता है.

अधिकारी के अनुसार न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. पालम में 43 डिग्री, लोधी रोड में 41.8, रिज क्षेत्र में 42.4 और आयानगर में 42.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा. आर्द्रता 71 और 29 फीसदी के बीच रही.

मौसम विभाग ने बुधवार को आसमान साफ रहने और दिन में धूल भरी हवा चलने का अनुमान व्यक्त किया है. मौसम विज्ञानियों ने कहा, ‘अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 42 और 23 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.’

भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम केंद्र के प्रमुख बी पी यादव ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान पारा के और चढ़ने की संभावना है क्योंकि हमें वर्षा या गरज के साथ बौछारें पड़ने की गुंजाइश नजर नहीं आती है. लू भी चलने की संभावना है. सोमवार को यहां अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य 22.4 डिग्री सेल्सियस रहा था.

Trending news