दिल्ली में भी टिड्डियों के हमले की आशंका, राज्य सरकार अलर्ट

  दिल्ली सरकार ने टिड्डियों के हमले की आशंका के मद्देनजर जरूरी कदम उठाना शुरू कर दिया है. दिल्ली के कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने सभी राजस्व कमिश्नर, जिलाधिकारियों, तीनों एमसीडी और एनडीएमसी को एडवाइजरी जारी कर अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है.

दिल्ली में भी टिड्डियों के हमले की आशंका, राज्य सरकार अलर्ट
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली :  दिल्ली सरकार ने टिड्डियों के हमले की आशंका के मद्देनजर जरूरी कदम उठाना शुरू कर दिया है. दिल्ली के कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने सभी राजस्व कमिश्नर, जिलाधिकारियों, तीनों एमसीडी और एनडीएमसी को एडवाइजरी जारी कर अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है. उन्होंने कृषि और हाॅर्टिकल्चर विभाग को दवाओं के छिड़काव के साथ किसानों को टिड्डियों के संभावित हमले से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करने का निर्देश दिया है.

गोपाल राय ने एक बयान जारी कर कहा कि देश के कई राज्यों में टिड्डियों के दल का आतंक फैला हुआ है. इसे देखते हुए हमने दो दिन पहले ही सभी जरूरी कदम उठाने के लिए दिल्ली के सभी राजस्व कमिश्नर, जिलाधिकारी, तीनों एमसीडी और एनडीएमसी को एडवाइजरी जारी कर दिया है. हमने संबंधित सभी विभागों को अलर्ट कर दिया है. उन्हें दवाओं के छिड़काव के लिए निर्देश दिया गया है. किसानों के साथ-साथ पूरी दिल्ली में हाॅर्टिकल्चर है. टिड्डियों का दल पौधों, नर्सरी आदि पर हमला कर सकता है. उनके हमले से नुकसान की आशंका है। इसी को देखते हुए दिल्ली के कृषि और हाॅर्टिकल्चर समेत अन्य विभागों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

गोपाल राय ने कहा कि हमने अधिकारियों के साथ बैठक भी की है, जिसमें कई निर्देश दिए गए हैं. विभागों के अधिकारियों को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है. वह अधिकारी सभी के संपर्क में रहेंगे. इसके साथ ही हम तैयारियों की निगरानी कर रहे हैं, ताकि दिल्ली के किसानों और दिल्ली के लोगों को टिड्डियों के हमलों से बचाया जा सके. कृषि विभाग और संबंधित विभाग को निर्देश दिया गया है कि वह इस संबंध में किसानों को जागरूक करें.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.