रिपब्लिक डे परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल शुरू, राजपथ समेत पूरी दिल्‍ली में कड़ी सुरक्षा
Advertisement

रिपब्लिक डे परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल शुरू, राजपथ समेत पूरी दिल्‍ली में कड़ी सुरक्षा

गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर सोमवार को राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल शुरू हो गई है। इस रिहर्सल के चलते राजपथ समेत पूरी दिल्‍ली में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। भारत का पहला स्वदेशी लंबी दूरी तक निशाना साधने वाली तोप ‘धनुष’ उर्फ ‘देशी बोफोर्स’ का शौर्य पहली बार नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस की परेड में दिखाई देगा।

फाइल फोटो: प्रतीकात्‍मक तौर पर

नई दिल्‍ली : गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर सोमवार को राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल शुरू हो गई है। इस रिहर्सल के चलते राजपथ समेत पूरी दिल्‍ली में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। भारत का पहला स्वदेशी लंबी दूरी तक निशाना साधने वाली तोप ‘धनुष’ उर्फ ‘देशी बोफोर्स’ का शौर्य पहली बार नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस की परेड में दिखाई देगा।

इस रिहर्सल के मद्देनजर सोमवार दोपहर 12 बजे तक दिल्‍ली के कई रुट बंद कर दिए गए हैं। तिलक ब्रिज स्‍टेशन को भी बंद किया गया है। ड्रेस रिहर्सल की वजह से दिल्‍ली के कई रास्‍तों में जाम लग गया है। ट्रैफिक डायवर्ट किए जाने को लेकर ये जाम लगा है। नोएडा से अक्षरधाम जाने वाले रास्‍ते पर जाम भी लग गया।

गौर हो कि गणतंत्र दिवस समारोह के लिए पूर्ण अभ्‍यास के चलते दिल्ली में कई प्रमुख मार्गों पर यातायात की पाबंदियां और अन्य व्यवस्थाएं लागू हैं। यह अभ्‍यास उन्हीं मार्गों पर किया जाएगा जहां गणतंत्र दिवस पर परेड गुजरती है। यह 23 जनवरी को सुबह 9.50 बजे विजय चौक से होते हुए लाल किले की ओर बढ़ेगी। संयुक्त यातायात पुलिस आयुक्त गरिमा भटनागर ने कहा कि लोगों को सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक परेड के रास्ते से बचने के लिए पहले से अपने आवागमन की योजना बनाने की आवश्यकता है। 23 जनवरी को ‘सी’-हेक्सागॉन-इंडिया गेट सुबह 9.15 बजे से यातायात के लिए तब तक बंद रहेगा जब तक कि परेड तिलक मार्ग को पार नहीं कर जाती। 23 जनवरी को सुबह 10 बजे से तिलक मार्ग पर दोनों दिशाओं में यातायात की अनुमति नहीं होगी।

उत्तर-दक्षिण यातायात की अनुमति रिंग रोड, अरबिंदो चौक और पृथ्वीराज रोड पर होगी। विभिन्न मार्गों के लिए रिंग रोड के रास्ते पश्चिम-पश्चिम कोरिडोर भी यातायात के लिए उपलब्ध रहेगा। हालांकि पूर्ण ड्रेस रिहर्सल के दौरान सभी मेट्रो स्टेशनों पर मेट्रो रेल सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। हालांकि सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक केन्द्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशनों पर ट्रेन से उतरने और चढ़ने और सुबह 8.45 बजे से दोपहर 12 बजे तक एलकेएम (आरसीआर) और पटेल चौक स्टेशनों पर चढ़ने एवं उतरने पर रोक रहेगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशनों की तरफ दक्षिण और पूर्व दिल्ली से यातायात की अनुमति मदर टेरेसा क्रेसेंट और बुलवर्ड रोड पर होगी। वहीं पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर दक्षिण दिल्ली यातायात की अनुमति रिंग रोड- आश्रम चौक-सराय काले खान मार्ग से होगी।

इस साल होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड में कुल 23 झाकियां शामिल होंगी जिसमें से 17 झाकियां विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की होंगी। इस साल जिन राज्यों की झाकियों को गणतंत्र दिवस की परेड में मौका दिया जा रहा है उनमें गोवा, ओडिशा, दिल्ली, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, अरणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, गुजरात, लक्षद्वीप, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर और असम शामिल हैं। कई झाकियों को भी राजपथ पर आयोजित होने वाली 68वें गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल किया जाएगा। इस साल गणतंत्र दिवस की झांकी में आपको लोकमान्य तिलक की 160वीं जयंती, कच्छ की कला और जीवनशैली, दिल्ली के आदर्श सरकारी स्कूल, स्किल इंडिया और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की थीम देखने को मिलेगी।

 

Trending news