close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गुरुग्राम: शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पुलिस ने किया पुख्ता इंतजाम, 21 अक्टूबर को डाले जाएंगे वोट

हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा के लिए चुनाव होने वाले हैं. गुरुग्राम में मतदान के लिए पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं.

गुरुग्राम: शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पुलिस ने किया पुख्ता इंतजाम, 21 अक्टूबर को डाले जाएंगे वोट

दिल्ली: हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा के लिए चुनाव होने वाले हैं. गुरुग्राम में मतदान के लिए पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. गुरुग्राम जिला के अंतर्गत विधान सभा क्षेत्रों में लाखों मतदाता है और मतदान के लिए Urban, Semi-Urban व Rural एरिया में मतदान बूथ हैं. इन बूथों में vulnerable व critical सहित कमजोर वर्ग के लिए भी बूथ बनाए गए हैं. चुनाव के दौरान शान्ति पूर्वक व निष्पक्ष चुनाव कराना पुलिस की जिम्मेवारी है. इस दौरान EVM को सुरक्षित निर्दिष्ट स्थानों पर पहुंचाना, उनकी सुरक्षा करना, मतदाता को अपने मत का प्रयोग बिना किसी दबाव के स्वतंत्र रूप से कराना.

मतदान केंद्र के आस पास अवांछित वस्तुओं का प्रवेश वर्जित कराना पुलिस का मुख्य दायित्व है. इनके अतिरिक्त चुनाव संबंधित अपराधों को तुरंत दर्ज करके अपराधियों के विरुद्ध नियमानुसार अविलंब कार्यवाही करना है. मतदान के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने व निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए गुरुग्राम पुलिस द्वारा व्यापक पुलिस प्रबंध किए गए हैं.

▪चुनाव प्रक्रिया प्रारंभ होने उपरांत तथा मतदान से पहले ही जिला गुरुग्राम के एरिया में व्यापक नाकाबंदी, चेकिंग की जा रही है तथा वह लगातार जारी रहेगी. लोगों में विश्वास पैदा करने व बदमाशों में भय बनाने के लिए पिछले कई दिनों से पुलिस द्वारा गुरुग्राम जिला के अलग अलग एरिया में बारी बारी फ्लैग मार्च किया जा रहा है जो कि आगे भी जारी रहेगा.

मतदान से पहले लाइसेंसी हथियारों को जमा कराया जा रहा है तथा अवैध हथियारों की धरपकड़ की गई. मतदाताओं को रिश्वत के रूप में बांटी जाने वाली वस्तुओं पर नजर रखी जा रही है. शराब व मादक पदार्थों की धरपकड़ की जा रही है.

▪शान्ति पूर्वक व निष्पक्ष मतदान करने के लिए गुरुग्राम पुलिस द्वारा समुचित संख्या में पुलिस कर्मियों को डयूटी पर लगाया गया है. जिनमे बूथ डयूटी, पेट्रोलिंग पार्टी, नाकाबंदी, फ्लाइंग स्क्वाड, सेक्टर ऑफिसर, जोनल मजिस्ट्रेट, सर्विलांस टीम आदि के साथ लगाए गए हैं. होम गार्ड के भी जवान अलाट हुए हैं. पुलिस, SPO व होम गार्ड्स सहित तैनाती की गई है. संवेदनशील, अति संवेदनशील आदि बूथों पर चुनाव आयोग के मापदंडों के अनुरूप ड्यूटियां लगाई गई हैं.

▪मतदान के दौरान सभी SHO अपने-अपने एरिया में फ़ोर्स सहित मौजूद रहेंगे तथा कानून व्यवस्था बनाए रखेंगे. पुलिस का प्रयास रहेगा कि कोई भी व्यक्ति चुनाव प्रक्रिया को बाधित या खराब ना करने पाए तथा किसी भी बूथ पर पुनर्मतदान की नौबत ना आने पाए.

▪ मतदान के दौरान क्राइम यूनिटों की भी ड्यूटी लगाई गई है तथा अपराध शाखाओं के प्रभारी भी अपनी पुलिस टीमों सहित इस दौरान गश्त करते रहेंगे तथा कानून व्यवस्था भंग करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध तुरंत नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी.

▪इस दौरान इंटर-डिस्ट्रिक्ट व इंटर-स्टेट नाके लगाए जाएंगे ताकि कोई भी बाहरी आदमी चुनाव प्रक्रिया को बाधित ना करने पाए.

▪गुरुग्राम पुलिस के अधिकतर कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटियों पर नियुक्त किया गया है लेकिन ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए समुचित संख्या में ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को भी तैनात किया गया है.

▪पेट्रोलिंग पार्टियों में समुचित संख्या में पुलिसकर्मियों को नियुक्त किया गया है. प्रत्येक थाना प्रबंधक के साथ भी अतिरिक्त पुलिस बल दिया गया है. इस दौरान गुरुग्राम जिला क्षेत्र में सभी व राइडर तैनात रहेंगी. प्रत्येक नाका पर एक राइडर तैनात की गई है. इनके अतिरिक्त पुलिस आयुक्त महोदय के साथ व प्रत्येक पुलिस उपायुक्त के साथ रिज़र्व फ़ोर्स रहेगी जो कि किसी भी परिस्थिति में प्रयोग में लाई जा सकेगी. बेहतर कम्युनिकेशन के लिए पुलिस कंट्रोल रूम में विशेष रूप से कर्मचारियों को तैनात किया गया है जो कि लगातार सभी थानों, पेट्रोलिंग पार्टियों आदि के संपर्क में रहकर काम करेंगे.

▪गुरुग्राम जिला में 4 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1172 बूथ स्थित हैं. इन सभी बूथों पर व्यापक पुलिस/सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं. इन बूथों पर लगभग 4 हजार पुलिसकर्मी व होमगार्ड तैनात किए गए हैं.

▪लगभग 80 बूथ critical/vulnerable चिन्हित किए गए हैं जिन पर केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल के जवान भी तैनात किए जाएंगे.

▪दूसरे जिलों व राज्यों से लगती हुई सीमा पर संयुक्त नाकाबंदी की जाएगी. इस बारे संबंधित एरिया के अधिकारियों को सूचित किया जा चुका है.

▪एरिया के DCP/ACP/SHO के अतिरिक्त प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में कई पेट्रोलिंग पार्टियां लगाई गई हैं.

▪पुलिस आयुक्त महोदय ने मीटिंग में मौजूद सभी अधिकारियों को स्वतन्त्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कराने बारे निर्देश दिए जो कि पुलिस का दायित्व भी है.

▪चुनाव ड्यूटियों की तैयारियों के संबंध में आज दिनांक 17.10.2019 को श्री मोहम्मद अकिल IPS पुलिस आयुक्त गुरुग्राम की अध्यक्षता में एक मीटिंग का भी आयोजन किया गया. इस बैठक में सभी DCPs, सभी ACPs, सभी SHOs व अन्य सभी संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे.

▪गुरुग्राम पुलिस की आमजन से अपील की है कि शांतिपूर्ण तरीके से मतदान करें तथा कानून व्यवस्था बनाए रखे एवं किसी भी प्रकार की आपराधिक मामले सूचना बिना देरी किए तुरन्त पुलिस को दे और चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण निपटाने में प्रशासन की सहायता करें. कोई भी अफवाह ना फैलाएं  तथा किसी भी अफवाह की सूचना तुरंत पुलिस को देकर कानून व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस का सहयोग करें.