जामिया में आज शांतिपूर्ण प्रदर्शन, छात्रों ने पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ निकाला मार्च

रविवार (15 दिंसबर) को हुए हिंसक प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया था.कई वाहनों में आगजनी की गई थी. 

अंतिम अपडेट: मंगलवार दिसम्बर 17, 2019 - 12:09 PM IST
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में मंगलवार को जामिया मिलिया इस्लामिया में प्रदर्शन की आशंका को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने नोएडा, कालिंदी कुंज, मथुरा रोड, ओखला जाने वाले कई रास्तों को बंद कर दिया है. कई रूटों डाईवर्ट किया गया है. बता दें कि नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर रविवार (15 दिंसबर) को हुए हिंसक प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया था.कई वाहनों में आगजनी की गई थी.इसके बाद पुलिस ने यूनिवर्सिटी कैंपस में घुसकर छात्रों पर लाठीचार्ज किया था. जिसके बाद छात्रों ने रात में ही दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर धरना दिया था.

यह भी पढ़ें- जामिया हिंसा मामले में 10 गिरफ्तार, आरोपियों में एक भी छात्र नहीं

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, इस मामले में पुलिस ने एनएफसी और जामिया नगर थाने में जो एफआईआर दर्ज की है, इसमे कई लोगों के नाम शामिल है. बताया जा रहा है कि एफआईआर में करीब 15 लोगों के नाम है और जरूरत पड़ने पर इसमें और लोगों के नाम को ऐड किया जाएगा. दिल्ली पुलिस ने सोमवार को ही केस क्राइम ब्रांच को सौंप दिया था. अब पुलिस वीडियो की मदद से हिंसा में शामिल लोगों की पहचान में जुटी है. 

17 दिसम्बर 2019, 12:11 बजे

15 दिसंबर को उग्र प्रदर्शन के बाद एक बार फिर से जामिया में प्रदर्शन शुरू हो गया है. प्रदर्शन शांतिपूर्ण किया जा रहा है. लोगों ने प्रदर्शन के दौरान आजादी के नारे भी लगाए.  प्रदर्शन में शामिल होने आई जामिया की छात्राओं ने पुलिस पर नाराजगी जताते हुए कहा कि पुलिस कैसे हमारे कैंपस में घुसकर छात्रों को पीट सकती है. हम पुलिस की पिटाई और सीएए के खिलाफ आज शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे हैं. साथ ही छात्राओं ने इस बात से भी इंकार नहीं किया कि पुलिस ने जो 10 लोगों को गिरफ्तार किया है उसमें कोई भी जामिया का शख्स नहीं है और इसमें साजिश हो सकती है. 

17 दिसम्बर 2019, 11:17 बजे

नागरिकता कानून में हुए संशोधन के खिलाफ जामिया में फिर विरोध-प्रदर्शन के लिए भीड़ का जुटना शुरू हुआ. इनमें ज्‍यादातर स्‍थानीय लोग हैं.

17 दिसम्बर 2019, 10:06 बजे

दिल्ली के अक्षरधाम से सराय काले खां जाने वाले रास्ते पर 5 किलोमीटर लंबा जाम लग गया है. कालिंदी कुंज मार्ग के बंद होने के चलते ट्रैफिक अक्षरधाम और एनएच 24 पर बढ़ गया. जिसके चलते दिल्ली की तरफ जाने वाली सड़क पर लंबा जाम देखने को मिल रहा है.

17 दिसम्बर 2019, 09:22 बजे

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया है कि आश्रम जाने वाले डीएनडी पर ट्रैफिक जाम लगा है.

 

17 दिसम्बर 2019, 09:20 बजे

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक और ट्वीट करते हुए लिखा, 'इसी तरह जो लोग मथुरा रोड से नोएडा जाना चाहते हैं वह आश्रम चौक, डीएनडी और नोएडा लिंक रोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. कालिंदी कुंज की तरफ जाने वाला ओखला अंडरपास पर ट्रैफिक का आवाजाही बंद कर दी गई है.'

 

17 दिसम्बर 2019, 09:18 बजे

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है, 'नोएडा से आने वाले लोगों को सलाह दी जाती है कि वह डीएनडी और अक्षरधाम के रास्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. मथुरा रोड-कालिंदी कुंज का रास्ता एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया है.'

17 दिसम्बर 2019, 09:14 बजे

जामिया नगर में विरोध प्रदर्शन की आशंका के चलते दिल्ली-कालिंदी कुंज की तरफ जाने वाले ओखला अंडरपास को बंद कर दिया गया है. दिल्ली नोएडा को जोड़ने वाले डीएनडी पर सुबह से ही जाम लगा है. दिल्ली में मथुरा रोड और कालिंदी कुंज के बीच ट्रैफिक बंद कर दिया गया है.

17 दिसम्बर 2019, 08:58 बजे

जामिया में रविवार (15 दिसंबर) को हुई हिंसा के मामले पर कार्रवाई करते हुए दिल्ली पुलिस ने अपने डीसीपी और एडिश्नल डीसीपी रैंक के 11 अधिकारियों का तबादला कर दिया है. इनमें आईपीएस (IPS) और दानिप्स (DANIPS) कैडर के अधिकारी शामिल हैं.