शपथ लेने के बाद केजरीवाल ने नहीं गाया वो गीत जिसे कभी हर मंच से गाते थे
Advertisement
trendingNow1641370

शपथ लेने के बाद केजरीवाल ने नहीं गाया वो गीत जिसे कभी हर मंच से गाते थे

 साल 2013 में जब केजरीवाल पहली बार दिल्ली के सीएम बने थे तब उन्होंने रामलीला मैदान से इस गीत को पहली बार गाया था.

शपथ लेने के बाद केजरीवाल ने नहीं गाया वो गीत जिसे कभी हर मंच से गाते थे

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में आज से नई सरकार का गठन हो गया. ऐतिहासिक रामलीला मैदान (Ramlila Maidan) में अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) आज तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री (Chief Minister) के रूप ली. लेकिन इस बार के शपथ ग्रहण ने केजरीवाल ने कुछ अलग किया. दरअसल अरविंद केजरीवाल ने जब आम आदमी पार्टी बनाई थी उस वक्त उन्होंने गीतकार प्रदीप के गीत 'इंसान का इंसान से हो भाईचारा यही पैगाम हमारा...' को अपनी पार्टी की प्रार्थना बताया. साल 2013 में जब केजरीवाल पहली बार दिल्ली के सीएम बने थे तब उन्होंने रामलीला मैदान से इस गीत को पहली बार गाया था.

इसके बाद वो कई मंचों से इस गीत को गाते रहे. यहां तक की साल 2015 में जब केजरीवाल ने दूसरी बार दिल्ली की सत्ता संभाली थी तब भी उन्होंने यही गीत गाया था.

लेकिन इस बार के शपथ ग्रहण के बाद अरविंद केजरीवाल ने यह गीत नहीं गाया. केजरीवाल ने इस बार 'हम होंगे कामयाब गाना गाया...' यह गीत बीसवीं सदी में नागरिक अधिकार आंदोलन का प्रधान स्वर बना. इस गीत को आमतौर पर "I'll Overcome Some Day" से काव्यावतरित माना जाता है, जो चार्ल्स अल्बर्ट टिंडले द्वारा गाया गया था और जिसे 1900 में पहली बार प्रकाशित किया गया था. इस गाने का गिरीजा प्रसाद माथुर ने हिंदी में अनुवाद किया.

ये वीडियो भी देखें:

Trending news