close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिवाली के बाद भी नहीं सुधरे हालात, दिल्ली-NCR में प्रदूषण हुआ खतरनाक

आज भी दिल्ली-NCR में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है. राजधानी के कई इलाके में आज सुबह से प्रदूषण के कारण धुंध छाया हुआ है. 

दिवाली के बाद भी नहीं सुधरे हालात, दिल्ली-NCR में प्रदूषण हुआ खतरनाक
दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में प्रदूषण की वजह से छाया धूंध (फोटो साभार- ANI)

नई दिल्ली: दिल्ली में शुक्रवार को लोगों के दिन की शुरूआत धुंध की काली चादर और कम रोशनी के बीच हुई. आज शहर में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, कोहरे के साथ मिले धुएं और हवा नहीं चलने के कारण सूर्योदय के बावजूद शहर में रोशनी साफ नहीं थी. आज न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य औसत से तीन डिग्री कम है.वहीं आज का अधिकतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आज राजधानी दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आद्रर्ता 86 प्रतिशत रही.

वैसे देश की राजधानी दिल्ली में दिवाली बीतने के दो दिनों के बाद भी प्रदूषण की मार से प्रभावित है. आज भी दिल्ली-NCR में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है. राजधानी के कई इलाके में आज सुबह से प्रदूषण के कारण धुंध छाया हुआ है. वैसे भारत सरकार के स्वायत संस्था सफर के अनुसार शुक्रवार को सुबह 8.15 में एयर क्वालिटी इंडेक्स में प्रदूषण का स्तर 428 पर दर्ज किया गया. हालांकि दिवाली के दो दिन के बाद राजधानी दिल्ली के अलावा देश  के कई शहरों में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ा हुआ है. जहां तक राजधानी दिल्ली की बात है तो यहां के आनंद विहार इलाके में शुक्रवार सुबह 7 बजे प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा दर्ज किया गया. आज (9 नवंबर) सुबह 6 बजे कुल एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) PM 10 585 रेकॉर्ड किया गया. 

वहीं चाणक्यपुरी स्थित अमेरिकी दूतावास के इलाके में हवा की गुणवत्ता इंडेक्स पैमाने पर 467 (AQI) दर्ज की गई. इसके अलावा दिल्ली के आर के पुरम में हवा की गुणवत्ता इंडेक्स पैमाने पर 343 (AQI) दर्ज की गई. आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली के अलावा राजधानी से सटे नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गुरुग्राम में शुक्रवार सुबह आसमान में धुंध छाए दिखे.


राजधानी दिल्ली का आर.के पुरम इलाका (फोटो साभार-एएनआई)

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों से दिवाली के दिन तय समय सीमा का जमकर उल्लंघन किया गया था. जिस कारण प्रदूषण की मार से राजधानी के लोग प्रभावित हैं. गुरुवार को भी राजधानी दिल्ली और एनसीआर के आनंद विहार, आईटीओ और जहांगीरपुरी समेत कई इलाकों में प्रदूषण का बेहद उच्च स्तर दर्ज किया गया था.