close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली से IS समर्थक गिरफ्तार, बुधवार को अदालत में किया जाएगा पेश

जांच से पता चला है कि फैज एनसीआर में और इसके आसपास आतंकी हमले करने हेतु समूह के लिए हथियार और गोला-बारूद खरीदने में संलिप्त था.

दिल्ली से IS समर्थक गिरफ्तार, बुधवार को अदालत में किया जाएगा पेश
.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) से सहानुभूति रखने वाले मोहम्मद फैज को कथित रूप से दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एनसीआर और उत्तर प्रदेश में आतंकी हमले की साजिश रचने के लिए मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया. एनआईए ने एक बयान में कहा है कि दिल्ली के गढ़ी मेंदू निवासी फैज को इस्लामिक स्टेट समर्थक मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम का एक मुख्य सदस्य पाया गया, जिसने इस समूह की स्थापना करने के अलावा इससे अन्य सदस्यों को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

बयान में कहा गया है कि मामले में गिरफ्तार वह 14 आरोपी है. हमले करने की साजिश रचने में वह एक प्रमुख साजिशकर्ता था. जांच से पता चला है कि फैज एनसीआर में और इसके आसपास आतंकी हमले करने हेतु समूह के लिए हथियार और गोला-बारूद खरीदने में संलिप्त था.

बयान में कहा गया है, "यह मामला हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम के आतंकियों से संबंधित है, जिन्होंने एक गिरोह बनाया जो भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने की दृष्टि से आतंकी हमले करने की साजिश रचने में संलिप्त था." बयान में कहा गया है कि यह पाया गया कि पूर्वी दिल्ली के जफराबाद का निवासी मुफ्ती मोहम्मद सुहैल मॉड्यूल का अमीर था, और उसने अन्य साथियों के साथ मिलकर धन का बंदोबस्त किया था और आईईडी बनाने के लिए विस्फोटक सामग्री, हथियार और गोला-बारूद खरीदे थे. फैज को बुधवार को एक विशेष एनआईए की अदालत में पेश किया जाएगा.