दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस ने चलाया जागरुकता अभियान, लेन में चलेंगे तो सड़क हादसे रुकेंगे
Advertisement

दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस ने चलाया जागरुकता अभियान, लेन में चलेंगे तो सड़क हादसे रुकेंगे

  दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को ड्राइविंग के प्रति जागरूक करने के लिए लेन ड्राइविंग अभियान शुरू किया है। यह अभियान दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में चलाया जा रहा है.

लेन में चलने को लेकर जागरूक करते ट्रैफिक पुलिसकर्मी.

नई दिल्ली :  दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को ड्राइविंग के प्रति जागरूक करने के लिए लेन ड्राइविंग अभियान शुरू किया है। यह अभियान दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में चलाया जा रहा है. लोग लेन में चलने को लेकर जागरूक होंगे तो सड़क हादसे रुकेंगे. 
ट्रैफिक पुलिस के सदर्न रेंज के डीसीपी विक्रम हरिओम मीणा ने बताया कि गुरुवार से शुरू हुआ यह अभियान दिल्ली के हर रेंज में चलाया जा रहा है. शनिवार को अभियान सदर्न रेंज में चलाया गया. इसका मकसद यह है कि भारी वाहन अलग लेन में चलें और कार अलग लेन में चलें. इससे सड़क हादसों में कमी आएगी. ट्रैफिक भी सुचारू रूप से चलेगा.

  1. वाहन चालक भी कर रहे  ट्रैफिक पुलिस को सपोर्ट
  2. लॉकडाउन के दौरान 1 लाख 436 चालान काटे
  3. अवैध पार्किंग में खड़ी गाड़ियों पर भी हुई कार्रवाई

शनिवार को सदर्न रेंज के मदरसा टी प्वाइंट अरबिंदो मार्ग पर यह अभियान चलाया गया. यह बेहद व्यस्त रोड है. यहां 2 ट्रैफिक एसीपी और 4 ट्रैफिक इंस्पेक्टर भी तैनात किए गए थे. वाहन चालक भी सपोर्ट कर रहे हैं. वहीं अवैध पार्किंग करने वालो के खिलाफ मोबाइल एप के जरिये चालान काटे गए. ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए 25 मार्च से 17 मई के बीच आम लोगों और पुलिसकर्मियों दोनों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए फिजिकल तरीके से चालान काटने पर रोक लगा दी थी. डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक तरीके से ही कार्रवाई की जा रही थी.

इस दौरान ट्रैफिक पुलिस ने कुल 1 लाख 436 नोटिस चालान काटे और एसएमएस के जरिए उनकी जानकारी गाड़ियों के मालिक तक पहुंचाई. वहीं 80 नोटिस चालान जो कंपाउंडेबल कैटेगरी के थे, उन्हें स्पीड पोस्ट के जरिए उल्लंघन करने वालों के पते पर पहुंचाया. इन मामलों में भी नियमों का उल्लंघन कैमरों के जरिए ही पकड़ा गया था. लॉकडाउन पीरियड के दौरान अवैध पार्किंग के खिलाफ भी कार्रवाई की गई. ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने अवैध पार्किंग में खड़ी गाड़ियों के फोटो खींचकर उनका रिकॉर्ड रखा और फिर कैमरा एप के जरिए 7998 नोटिस चालान काटकर लोगों को भेजे.

 

Trending news