गोद लिए गांवों में जापानी तकनीक से किसानों की आमदनी बढ़ाने की कोशिश: राज्‍यसभा सांसद सुभाष चंद्रा
Advertisement

गोद लिए गांवों में जापानी तकनीक से किसानों की आमदनी बढ़ाने की कोशिश: राज्‍यसभा सांसद सुभाष चंद्रा

सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिए गए गांवों को स्मार्ट विलेज का रूप देने में जुटे राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा आने वाले दिनों में इन एरिया के किसानों को जापानी तकनीक का फायदा पहुंचाने की दिशा में काम कर रहे हैं. 

राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा ने बताया कि सुभाष चंद्रा फाउंडेशन की तरफ से प्रयास किए गए कि गांवों का सर्वांगीण विकास हो.

हिसार: सांसद आदर्श ग्राम योजना (Sansad Adarsh Gram Yojana) के तहत गोद लिए गए गांवों को स्मार्ट विलेज का रूप देने में जुटे राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा (Rajya Sabha MP Subhash Chandra) आने वाले दिनों में इन एरिया के किसानों को जापानी तकनीक का फायदा पहुंचाने की दिशा में काम कर रहे हैं. हिसार स्थित सेक्टर-14 में अपने आवास पर राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा ने गोद लिए पांचों गांवों में करवाए गए अब तक के विकास कार्य बारे पत्रकारों से बातचीत की. उन्होंने बताया कि इन पांच गांवों के चहुंमुखी विकास के लिए वो सारथी के रूप में लगे हुए हैं. 

उन्होंने ने बताया कि बीते दिनों जापान से भी कुछ लोग यहां आए थे, 3 दिन तक उन्होंने इस एरिया के बारे में चर्चा की. वहां की टेक्नालॉजी का जिक्र करते हुए सुभाष चंद्रा ने बताया कि जापान में 3 महीने में ही एक फसल ली जा सकती है, एलडी बल्ब इत्यादि लगाकर यानी वो अपनी तकनीक से फसल उगाने का समय आधा कर देते हैं. हम भी चाहते हैं कि उस तकनीक को इस एरिया में लाया जाएं, ताकि किसानों को फायदा हो. इन गांवों के समग्र विकास का मॉडल हमने तैयार किया है. इन गांवों को ऐसा बनाना चाहते है कि हरियाणा के ही नहीं, बाहर के लोग भी यहां आकर इन्हें देखेंगे. आपको बता दें कि राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा ने हिसार जिला में पांच गांव को सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिए हुए है. इन गांवों में सदलपुर, आदमपुर, खारा बरवाला, किशनगढ, मंडी आदमपुर शामिल हैं. 

अब तक 350 करोड़ रुपए के कार्य हुए
राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा ने बताया कि सुभाष चंद्रा फाउंडेशन की तरफ से प्रयास किए गए कि गांवों का सर्वांगीण विकास हो. फिर बात महिलाओं के सशक्तिकरण की हो, किसानों की आमदन बढ़ाने की, स्वच्छता अभियान की या निरोग रहने के लिए उठाए गए कदमों की हो. पांच गांवों में अब तक 350 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं शुरू की गई हैं. इन गांवों में पीने के पानी की समस्या का समाधान करवा दिया गया है.

fallback

इसके साथ ही बिजली, पानी, सीवरेज, रोड, रेलवे ओवर बिज्र जैसे कार्य करवाएं गए हैं. अगले टॉरगेट के बारे में जिक्र करते हुए सुभाष चंद्रा ने कहा कि पांचों गांवों में युवा क्लब बनाए गए हैं, इसके साथ 300 युवा जुड़े हैं. ऐसे ही किसानों के उत्थान के लिए एफपीओ बनाया गया, ताकि किसानों की आमदन बढ़ाई जा सके. इस साल इसके साथ हजार किसान जोड़ने का प्रोग्राम है, ताकि किसानों की आमदन बढ़े और मिलकर वो नई तकनीक के साथ खेती करे। इसके साथ ही एक हजार के करीब युवाओं को और 500 महिलाओं को जोड़कर उत्थान की दिशा में मिलकर काम करेंगे.

LIVE टीवी:

सोशल मीडिया पर चल रहे दुष्प्रचार दिया यह जवाब
प्रेसवार्ता के दौरान राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा ने सोशल मीडिया पर बीते दिनों उनके प्रति फैलाए जा रहे दुष्प्रचार को लेकर भी जवाब दिया. जब पत्रकार ने इस बारे में सुभाष चंद्रा से सवाल किया, तो उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा कि यह दुष्प्रचार हरियाणा के पानीपत से शुरू हुआ था, उस शख्स पर एफआईआर भी दर्ज हुई है. उन्होंंने ने कहा कि मैं अकेला ऐसा बिजनेसमैन हूं जिसने बीते दिनों ओपन चिटठी लिखी. ऐसी चिटठी लिखने की कोई हिम्मत नहीं करता तो आप खुद सोचिाए ऐसा आदमी भागेगा कैसे, उन्होंने इसे छवि धुमिल करने का दुष्प्रचार बताया. 

Trending news