Delhi AIIMS: एम्स के विशेषज्ञों ने बताया हेयर ट्रांसप्लांट बालों के झड़ने की समस्या के इलाज के लिए अंतिम उपाय है
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2337968

Delhi AIIMS: एम्स के विशेषज्ञों ने बताया हेयर ट्रांसप्लांट बालों के झड़ने की समस्या के इलाज के लिए अंतिम उपाय है

एम्स के डॉक्टर ने कहा अगर कोई हेयर ट्रांसप्लांट का विकल्प चुनता है, तो उसे विशेषज्ञों की देखरेख में ही किया जाना चाहिए. इससे पहले, दवाइयों जैसे कई हस्तक्षेप थे. जब वह काम नहीं करता है, तो व्यक्ति को हेयर ट्रांसप्लांट के लिए जाना चाहिए. यह काफी संभव, टिकाऊ और सुरक्षित है.

Delhi AIIMS: एम्स के विशेषज्ञों ने बताया हेयर ट्रांसप्लांट बालों के झड़ने की समस्या के इलाज के लिए अंतिम उपाय है

Delhi AIIMS: एम्स दिल्ली के डॉक्टरों ने हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में जानकारी साझा की और लोगों को भ्रामक दावों के झांसे में आने से बचने की सलाह दी, जिससे जटिलताएं हो सकती हैं. एएनआई से बात करते हुए प्लास्टिक, रिकंस्ट्रक्टिव और बर्न सर्जरी विभाग के प्रोफेसर और प्रमुख डॉ मनीष सिंघल ने कहा, यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके नतीजे आने में पूरा एक साल लग जाता है, शॉर्टकट और फर्जी दावों से बचें, जिससे जटिलताएं हो सकती हैं. उन्होंने कहा, "लोग हमारे पास आते हैं और अलग-अलग कारणों से त्वरित समाधान की मांग करते हैं, जो गलत होते हैं.

बालों का झड़ना बन गई आम चिंता 
एम्स में डीन (अकादमिक) और त्वचा विज्ञान एवं वेनेरोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. केके वर्मा ने भी हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में बात की और कहा कि बालों के झड़ने की समस्या के इलाज के लिए ट्रांसप्लांट अंतिम उपाय है. उन्होंने एएनआई से कहा, हेयर ट्रांसप्लांट एक आम प्रक्रिया बन गई है और बालों का झड़ना एक आम चिंता बन गई है. इसलिए, अगर किसी के बाल झड़ रहे हैं, तो वे आकर इलाज के लिए कहते हैं. लेकिन हेयर ट्रांसप्लांट बालों के झड़ने की समस्या के इलाज के लिए अंतिम उपाय है.

ये भी पढे़ं: Delhi Crime: करावल नगर में 13 साल के लड़के ने की आत्महत्या, मोबाइल पर गेम खेलने से था रोका

हेयर ट्रांसप्लांट विशेषज्ञों की देखरेख में ही किया जाना चाहिए 
वर्मा ने आगे कहा कि अगर कोई हेयर ट्रांसप्लांट का विकल्प चुनता है, तो उसे विशेषज्ञों की देखरेख में ही किया जाना चाहिए. इससे पहले, दवाइयों जैसे कई हस्तक्षेप थे. जब वह काम नहीं करता है, तो व्यक्ति को हेयर ट्रांसप्लांट के लिए जाना चाहिए. यह काफी संभव, टिकाऊ और सुरक्षित है. इसे उन विशेषज्ञों द्वारा किया जाना चाहिए जिनके पास पर्याप्त विशेषज्ञता और ज्ञान है,"

एम्स नई दिल्ली में सोमवार को विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस 
उन्होंने कहा कि एम्स नई दिल्ली में प्लास्टिक, पुनर्निर्माण और बर्न सर्जरी विभाग ने सोमवार को विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस मनाया. इस अवसर पर विभाग ने 82 निःशुल्क सर्जरी की, जिसमें पुनर्निर्माण सर्जरी, सुधारात्मक सर्जरी और बाल प्रत्यारोपण शामिल थे. एम्स ने एक बयान में कहा, "हमने पिछले सप्ताह 400 आम लोगों और 160 कर्मचारियों के बीच जागरूकता पैदा की. इस दिन ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ने भी त्वचा दान के बारे में बात की और लोगों से जरूरतमंद पीड़ितों के लिए अपनी त्वचा दान करने का संकल्प लेने का आग्रह किया. यह बात पूरे दिन रेडियो पर खूब सुनी गई. 

Trending news