जिस यात्रा को लेकर फूले हरियाणा पुलिस के हाथ-पैर, बॉर्डर पर हुई पुलिस बल तैनात, जानें क्या है 'भीम रुदन यात्रा' का मकसद
Advertisement

जिस यात्रा को लेकर फूले हरियाणा पुलिस के हाथ-पैर, बॉर्डर पर हुई पुलिस बल तैनात, जानें क्या है 'भीम रुदन यात्रा' का मकसद

जातिगत भेदभाव और छुआछूत से आजादी दिलाने की मांग को लेकर गुजरात से दिल्ली तक शुरू की गई भीम रुदन यात्रा को हरियाणा पुलिस ने राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर पर ही रोक दिया. जिसके बाद यात्रा में शामिल लोगों ने हाइवे किनारे ही ढेरा डाल लिया और छुआछूत से आजादी दिलाने के नारे लगाकर मांग की गई कि देश को आजाद हुए 75 वर्ष हो गए, लेकिन समाज में अभी भी जातिगत भेदभाव और छुआछूत का व्यवहार किया जा रहा है.

जिस यात्रा को लेकर फूले हरियाणा पुलिस के हाथ-पैर, बॉर्डर पर हुई पुलिस बल तैनात, जानें क्या है 'भीम रुदन यात्रा' का मकसद

पवन कुमार/रेवाड़ीः विभिन्न संगठनों द्वारा गुजरात से शुरू की गई 'भीम रुदन यात्रा' को लेकर हरियाणा पुलिस के हाथ-पैर फूल गए और राजस्थान हरियाणा बॉर्डर पर बड़ी संख्या में पुलिस बाल को तैनात किया गया है. साउथ रेंज के ADGP खुद बॉर्डर पर मौजूद है और तीन जिलों से पुलिस के जवानों को बुलाकर बॉर्डर पर तैनात किया गया. इस मामले में मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारियों और SDM बावल ने कोई भी जानकारी ना देकर मौन धारण कर लिया.

बॉर्डर पर बैरिकेट्स करने से हाइवे पर वाहन रेंग–रेंग के चलते नजर आए और जाम जैसे हालत बने रहे. दोपहर से ही पुलिस बॉर्डर पर तैनात रही. शाम चार बजे बाद हाइवे के कुछ हिस्से को छोड़कर पुलिस ने बैरिकेट्स लगाकर हाइवे को ब्लॉक कर दिया, जिसके बाद रात करीबन 9 बजे यात्रा का 3-4 सदस्य राजस्थान पुलिस अधिकारियों के साथ बातचीत करने के लिए बॉर्डर पर आए, लेकिन बातचीत विफल रही.

ये भी पढ़ेः दिल्ली-NCR में प्रदूषण को काबू करने का नया नियम 1 Oct से होगा लागू, जानें क्या नई संशोधित योजना

1 अगस्त से शुरू हुई 'भीम रूदन यात्रा'

जानकारी के मुताबिक गुजरात के अमहदाबाद से एक अगस्त को भीम रूदन यात्रा शुरू की गई थी. जो यात्रा राजस्थान के विभिन्न जिलों से होते हुए रविवार को हरियाणा के रास्ते दिल्ली रवाना होनी थी, लेकिन राजस्थान हरियाणा बॉर्डर पर यात्रा को रोकने के लिए पुलिस को तैनात कर दिया गया. भीम रूदन यात्रा की बाबा साहब और माहत्मा बुद्ध के चित्र से उकरे 1111 किलोग्राम के पीतल के सिक्के को संसद भवन में स्थापित करने की मांग है.

यात्रा के आयोजकों का कहना है कि देश आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर अजादी अमृत महोत्सव मना रहा है. लेकिन आज भी भेदभाव, छुआछूत की बीमारी देश में बनी हुई है. इसलिए वो समाज से एकत्रित किए गए सिक्कों को दिल्ली सौंपने जा रहे थे. उन्होंने कहा कि अगर पुलिस उन्हें रोकती है तो वो उसी जगह 24 घंटे रुकेंगे और वापिस लौट जायेंगे.

ये भी पढ़ेः Sawan Somvar 2022: आज है मनचाहा फल पाने का आखिरी मौका! इन उपायों से दांपत्य जीवन होगा  खुशहाल

फिलहाल राजस्थान हरियाणा बोर्डर से करीबन 2 किलोमीटर दूर राजस्थान की सीमा में यात्रा रुकी हुई है. जिस यात्रा में करीबन 300 लोग बस और गाड़ियों में सवार है. वहीं हरियाणा में प्रवेश को लेकर हरियाणा पुलिस की सांस फूली हुई है. इसलिए अभी भी पुलिस फोर्स को बॉर्डर पर तैनात है और हाइवे पर जाम जैसे हालत बने हुए है.

Trending news