Dushyant Chautala: किसानों के कर्ज माफ और शिक्षक भर्ती में महिलाओं को मिलेगा 50% आरक्षण !
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2412156

Dushyant Chautala: किसानों के कर्ज माफ और शिक्षक भर्ती में महिलाओं को मिलेगा 50% आरक्षण !

JJP Manifesto: हरियाणा के पूर्व डिप्टी सीएम ने घोषणापत्र के मुख्य बिंदुओं से रूबरू कराया. उन्होंने कहा कि आजाद समाज पार्टी को दी जाने वाली 20 सीटें फाइनल होने के बाद उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी जाएगी.

Dushyant Chautala: किसानों के कर्ज माफ और शिक्षक भर्ती में महिलाओं को मिलेगा 50% आरक्षण !

Sirsa JJP Meeting: पिछले चुनाव में 10 विधानसभा सीटें जीतने वाली जननायक जनता पार्टी (JJP) एक बार फिर चुनाव मैदान में उतर चुकी है. साढ़े चार साल तक बीजेपी से  गठबंधन कर सत्ता में रह चुकी पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की सोमवार को सिरसा में पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी व सलाहकार समिति की संयुक्त बैठक हुई. इसमें पार्टी नेताओं ने पार्टी घोषणापत्र के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की. बैठक में संभावित उम्मीदवारों के नामों पर भी मंथन किया गया.

बैठक में जेजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह चौटाला, हरियाणा के पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला सहित अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे. इस बार जेजेपी ने आजाद समाज पार्टी के साथ गठबंधन किया है. जेजेपी प्रदेश की 70, जबकि गठबंधन सहयोगी 20 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी.

ये भी पढ़ें: Haryana: पानीपत की बेटी प्राक्षी गोयल का मिस यूनिवर्स 2024 के लिए हुआ चयन

सोमवार को बैठक के बाद दुष्यंत चौटाला मीडिया से रूबरू हुए. उन्होंने बताया कि बैठक में घोषणा पत्र के अधिकतम बिंदु फाइनल किए गए, जिनमें किसान को फसल खराबे का मुआवजा 7 हजार रुपये प्रति एकड़ से बढ़ाकर 15 हजार रुपये करने की बात कही गई. उन्होंने कहा कि पार्टी भविष्य में इस 15 हजार राशि को बढ़ाकर 25 हजार रुपये प्रति एकड़ करेगी. बैठक में मुख्य रूप से किसान कर्जमाफी योजना लागू करने पर सहमति बनी. इसके तहत कोऑपरेटिव बैंकों से किसानों द्वारा लिए गए कर्जों व ब्याज को माफ करने पर सहमति बनी.

जननायक फसल सुरक्षा योजना 

इसके अलावा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों को प्रीमियम भरने में खासी दिक्कतें आती थीं, जिन्हें दूर करने के लिए हरियाणा में जननायक फसल सुरक्षा योजना लागू की जाएगी. इसके तहत किसानों द्वारा भरा जाने वाला प्रीमियम जेजेपी सरकार भरेगी.

ये भी पढ़ें: DUSU Election 2024: इस दिन होंगे छात्र संग के चुनाव, जानें पूरा शेड्यूल

शिक्षकों की भर्ती में महिलाओं के लिए 50% आरक्षण 

महिलाओं को और अधिक सशक्त बनाने की दिशा में भी महत्वपूर्ण फैसले किए गए. दुष्यंत चौटाला ने बताया कि जिस प्रकार महिलाओं को राशन डिपो में 33 फीसदी आरक्षण की सुविधा दी गई थी, उसी प्रकार कोऑपरेटिव स्टोर्स के बूथों पर महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. स्कूल, कॉलेज व यूनिवर्सिटी के शिक्षकों की भर्ती में 50 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की जाएंगी. एजुकेशनल इंस्टिट्यूट में महिलाओं की संख्या ज्यादा होगी तो बेटियों को सुरक्षा का वातावरण मिलेगा. नॉमिनेशंस के दौरान पार्टी अपना फाइनल घोषणा पत्र लाएगी.

Trending news