मौसम विभाग ने की दिल्ली-एनसीआर में मानसून की घोषणा, बताया कितने दिनों तक होगी झमाझम बारिश
Advertisement

मौसम विभाग ने की दिल्ली-एनसीआर में मानसून की घोषणा, बताया कितने दिनों तक होगी झमाझम बारिश

दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश होने के बाद मौसम विभाग ने मानसून की घोषणा कर दी है. इससे पहले विभाग ने अनुमान लगाया था कि 30 जून से 1 जुलाई के बीच मानसून आ जाएगा और आज 30 जून को ही मानसून आ गया.

मौसम विभाग ने की दिल्ली-एनसीआर में मानसून की घोषणा, बताया कितने दिनों तक होगी झमाझम बारिश

अनुष्का गर्ग/नई दिल्ली: मौसम विभाग ने आज बारिस होने पर घोषणा कर दी है कि दिल्ली-एनसीआर में मानसून आ गया है. मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान लगाया था कि 30 जून से 1 जुलाई के बीच मानसून आ जाएगा. आज बारिश होने से मौसम विभाग ने इसकी घोषणा की है.

ये भी पढ़ें: ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर ट्रक और वैन में हुई भयंकर टक्कर, 2 की मौत और 7 घायल

बता दें कि दिल्ली एनसीआर में बीते कुछ दिनों से लोग भीषण गर्मी और उमस से काफी परेशान थे. सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे उत्तर भारत में लोगों को गर्मी ने काफी परेशान कर रखा था. ऐसे में मौसम ने दिल्ली समेत उत्तर भारत के लोगों को राहत भरी सौगात दी है. मौसम विभाग के अनुसार 30 जून से लेकर 1 जुलाई के बीच मानसून के आने कि घोषणा की थी, लेकिन आज बारिश होने से मौसम विभाग ने बताया की आज से ही मानसून आ गया है. 

अगर हम तापमान कि बात करें तो दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आस पास होने कि संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने दिल्ली में आज आसमान में ज्यादातर बादल छाए रहेंगे, हल्की से ज्यादा बारिश, तेज हवाएं और गरज कि भी संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. न सिर्फ दिल्ली बल्कि 30 जून को दिल्ली के आस-पास के इलाकों के लिए भी मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, गुरुगाम, फरीदाबाद जैसे जगहों पर आ​ईएमडी की ओर से भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को पूरे दिन रूक-रूककर बारिश का दौर चलता रहेगा. मौसम विभाग ने आज से 5 जुलाई तक लगातार बारिश होने कि भी संभावना जताई है.

मौसम विभाग के अनुसार 30 जून और 1 जुलाई के बाद दिल्ली से 2 और 3 जुलाई को मौसम एक बार फिर साफ रहने की उम्मीद है. हालांकि बादल छाए रहेंगे और दो दिन की बारिश से मौसम में कुछ ठंडक बनी रहेगी. इसके बाद 4 और 5 जुलाई तक लोगों को एक बार फिर बारिश का दौर देखने को मिलेगा.

ऐसे में अगर लोग घर से बाहर निकलने कि सोच रहे है तो साथ में छाता और रेन कोट साथ जरूर रखे, इसके अलावा एक्सीडेंट से बचने के लिए गाड़ी को धीमी रफ्तार में चलाए.

WATCH LIVE TV

Trending news