PM Kisan: पीएम किसान की 16वीं किस्त होने वाली है जारी, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2080960

PM Kisan: पीएम किसान की 16वीं किस्त होने वाली है जारी, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

PM Kisan Next Installment: PM किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त आने वाली है. इससे पहले आपको अपने अकाउंट का स्टेटस चेक कर लेना चाहिए. क्योंकि E- KYC न होने और जानकारियों के अभाव में कुछ किसानों को पैसे आने में मुश्किलों को सामना करना पड़ सकता है.

PM Kisan: पीएम किसान की 16वीं किस्त होने वाली है जारी, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

PM Kisan 16th Installment Date 2024: देशभर के करोड़ों किसानों को सरकार PM किसान सम्मान निधि देती है. इस निधि को किसानों की आर्थिक व्यवस्था को को मजबूत बनाने के लिए दिया जाता है. साल में 3 बार 2-2 हजार रुपये की किस्त के जरिए मिलने वाली इस निधि का किसानों को इंतजार रहता है. ऐसे में नए साल में पीएम किसान निधि की किस्त आने वाली है. ये किस्त पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं और साल 2024 की पहली किस्त होगी. ऐसे में किस्त आने से पहले किसानों को अपना स्टेटस जरूर चेक कर लेना चाहिए. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप आसानी से अपना PM किसान का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

कैसे चेक करें स्टेटस
आइए हम जानते हैं कि कैसे अपने पीएम किसान का स्टेटस चेक करते हैं. PM किसान का स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. यहां जाने के अपनी जानकारियां डालकर लॉगइन करिए. इसके बाद Know Your Status के विकल्प पर जाकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को डालिए. इसके बाद गेट डाला पर क्लिक करिए. यहां क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर आपको आपके खाते से जुड़ी जानकारियां दिखेंगी, जिनमें लिखा होगा कि आपके खाते में पैसे आएंगे या फिर नहीं.

इन किसानों को नहीं मिलेंगे पैसे!
एक ध्यान रखने वाली बात ये है कि सबसे पहले आपको ये जान लेना चाहिए कि कुछ किसान ऐसे भी हैं, जिनका KYC अपडेट नहीं हो पाया है. ऐसे में इन किसानों को इस योजना के पैसे नहीं मिल पाएंगे. इसके साथ ही जिन किसानों के खाते में गड़बड़ी दर्ज की गई है, उनको भी इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा.

ऐसे चेक करें अपना नाम
वहीं अगर आपको ये जानना है कि आपका नाम लाभार्थियों की ल्स्ट में है या फिर नहीं तो इसके लिए आपको इसके लिए भी उसी आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा. यहां आने के बाद आप Benefiary List पर क्लिक करें. इसके बाद आप अपने जिले, ब्लॉक और गांव आदि का नाम सलेक्ट करें. इसके बाद आपके सामने लाभार्थियों की पूरी सूची खुल कर सामने आ जाएगी. अगर आपका नाम लाभार्थियों में नहीं है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं.

Trending news