Weather: दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुक बारिश की वजह क्या है? मौसम विज्ञानियों ने बता दिया
Advertisement
trendingNow12430516

Weather: दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुक बारिश की वजह क्या है? मौसम विज्ञानियों ने बता दिया

दिल्ली-एनसीआर का मौसम लगातार सुहाना बना हुआ है. पिछले हफ्ते हुई झमाझम बारिश से 'उमस' नाम का कलेश लोगों की जिंदगी से खत्म सा हो गया.  मॉनसून (monsoon) के सीजन में सामान्य: 650 मिलीमीटर तक बारिश होती है.

Weather: दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुक बारिश की वजह क्या है? मौसम विज्ञानियों ने बता दिया

Delhi rainfall news: दिल्ली-एनसीआर का मौसम लगातार सुहाना बना हुआ है. पिछले हफ्ते हुई झमाझम बारिश से 'उमस' नाम का कलेश लोगों की जिंदगी से खत्म सा हो गया.  मॉनसून (monsoon) के सीजन में सामान्य: 650 मिलीमीटर तक बारिश होती है. 2024 के मानसून सीजन में सामान्य से करीब 60% ज्यादा बारिश हो चुकी है. जबकि मॉनसून के जाने में अभी करीब हफ्ता-दस दिन का वक्त बाकी है. आज भी रविवार को दिल्ली-NCR के अलग-अलग हिस्सों में सुबह से माहौल बना हुआ है. बादल घुमड़-घुमड़ के उमड़ रहे हैं. कुछ जगह बूंदाबांदी हो भी चुकी है. बीते दिनों राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का मौसम जिस तरह लगातार बादल बरसने से सुहाना हुआ, उससे घरों के AC बंद हो गए और सुबह गीजर का बटन ऑन होने लगा. 'मॉनसूनी मौसम' में आखिर ऐसा बदलाव क्यों आया इसकी वजह का खुलासा मौसम विज्ञानियों ने किया है. 

Delhi Rain Update: अब तक 1000 मिलीमीटर बारिश

दिल्ली में बारिश का मुख्य कारण पश्चिमी यूपी में बना दबाव (डिप्रेशन) और मौसमी मानसून ट्रफ का नजदीक होना था. अब यह (डिप्रेशन) कमजोर हो चुका है और दिल्ली क्षेत्र से दूर चला गया है. दिल्ली में मॉनसून ने इस बार 1000 मिलीमीटर का आंकड़ा पार कर लिया है. इससे पहले वर्ष 2021 में मॉनसून के सीजन में इससे ज्यादा बारिश हुई थी. वहीं 'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक इस बार मॉनसून में हुई. ज्यादा बारिश किसी एक नहीं बल्कि कई मौसमी घटनाओं के मिलन के चलते हुई. 2023 में अलनीनो की स्थिति थी, उसमें कम बारिश होती है. 2024 में अलनीनो समाप्त हो गया. दूसरे अहम फैक्टर की बात करें, जबकि कई कम हवा के दबाव के क्षेत्र उत्तर प्रदेश, गुजरात और राजस्थान पर बने. जब ये कम हवा के दबाव क्षेत्र कमजोर हुए तो मॉनसून ट्रफ ऊपर होकर दिल्ली के करीब आ गई. इसके साथ ही बीच-बीच में पश्चिमी विक्षोभ भी आते रहे और मौसम का माहौल बनता रहा. 

आज कैसा रहेगा मौसम

आज भी दिल्ली में बारिश हो सकती है. लेकिन इसकी तादाद में कमी की उम्मीद बहुत कम है. मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली में आज अधिकतम तापमान बढ़कर 30 डिग्री पहुंच सकता है. हालांकि न्यूनतम तापमान बिना बदलाव के साथ 21 डिग्री बना रह सकता है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news