Delhi-NCR में झमाझम बारिश, कई फ्लाइट डायवर्ट, कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार
Advertisement

Delhi-NCR में झमाझम बारिश, कई फ्लाइट डायवर्ट, कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार

Delhi Rain: दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर आज सोमवार की शाम हल्की बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग ने दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में बारिश का अनुमान पहले ही जता दिया था.

Delhi-NCR में झमाझम बारिश, कई फ्लाइट डायवर्ट, कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार

Delhi Rain: दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर आज सोमवार की शाम हल्की बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग ने दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में बारिश का अनुमान पहले ही जता दिया था. बारिश के बाद यह उम्मीद जताई जा रही है कि दिल्ली-एनसीआर की एयर क्वालिटी में भी सुधार देखने को मिलेगा. साथ ही बारिश के चलते दिल्ली और आसपास के लोगों को कड़ाके की ठंड का भी सामना करना पड़ सकता है.

दिल्ली में गिरा तापमान

इससे पहले निगरानी एजेंसियों ने बताया था कि शांत हवाओं और बादल छाए रहने के कारण आज सुबह दिल्ली-एनसीआर की एयर क्वालिटी गंभीर श्रेणी के करीब थी. कल रविवार को आईएमडी ने दिल्ली और आसपास के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की थी. आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा था कि दिल्ली पर बादल कल तक बने रहेंगे. उन्होंने कहा था कि मध्य पाकिस्तान पर तीव्र परिसंचरण के कारण बने पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली में बादल छाए हुए हैं. दिल्ली का न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है. दिन की शुरुआत तेज़ हवाओं के साथ हुई.

कई फ्लाइट डायवर्ट

दिल्ली में खराब मौसम के चलते जयपुर की फ्लाइट्स को डायवर्ट करना पड़ा. जयपुर की दो फ्लाइटों को डायवर्ट किया गया है. इसके साथ ही एयर इंडिया की सिडनी से दिल्ली फ्लाइट AI-301, इंडिगो की चेन्नई से दिल्ली फ्लाइट 6E-2316, विस्तारा की गुवाहाटी से दिल्ली फ्लाइट UK-742, इंडिगो की गोरखपुर से दिल्ली फ्लाइट 6E-2086, एयर इंडिया की कोलकाता से दिल्ली फ्लाइट AI-768, इंडिगो की डिब्रूगढ़ से दिल्ली फ्लाइट 6E-6604 को भी डायवर्ट करना पड़ा है.

उत्तर भारत में ठंड बढ़ी

आईएमडी ने उत्तर भारत में तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट का अनुमान जताया है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में सर्दी बढ़ेगी. मौसम विभाग ने 28 नवंबर से दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में कोहरा बढ़ने का भी अनुमान जताया है. आईएमडी के अनुमानों के मुताबिक दिल्ली में फिलहाल बादल छाए हुए हैं और अगले 12-18 घंटों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. रात में तापमान 2 से 3 डिग्री तक कम होने का अनुमान है. रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से थोड़ा कम है. 

राजस्थान में हल्की बारिश

पिछले 24 घंटों में राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. जिसमें सबसे ज्यादा 6 सेमी बारिश बाड़मेर के सिंदरी इलाके में हुई. मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई. पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में भी बारिश दर्ज की गई.राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान में गिरावट का अनुमान है.

मध्यप्रदेश में भारी बारिश

मध्यप्रदेश के कुछ क्षेत्रों में सोमवार को बारिश देखने को मिली. पिछले 24 घंटों में भारी बारिश के बाद हवा में ताजगी भरी ठंडक महसूस हुई. आईएमडी ने 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है, जिसमें पश्चिम और पूर्वी मध्यप्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ ओलावृष्टि, तेज हवाएं और तूफान की संभावना का संकेत दिया गया है. 

गुजरात बेमौसम बारिश से जूझ रहा

गुजरात के अलग-अलग क्षेत्रों में बेमौसम बारिश के साथ बिजली गिरने से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई. आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि उसी दिन बारिश की गतिविधि कम होने का अनुमान है. राजकोट के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि हुई.

Trending news