दिल्ली दंगों के पीछे 'दाऊद इब्राहिम' का हाथ? पुलिस ने किया सबसे बड़ा खुलासा
Advertisement

दिल्ली दंगों के पीछे 'दाऊद इब्राहिम' का हाथ? पुलिस ने किया सबसे बड़ा खुलासा

खुलासा ये हुआ है कि CAA विरोध में दिल्ली को दहलाने की साजिश ISIS रच रहा था और ISIS में इसका साथ दे रहा था दाऊद इब्राहिम. 

दिल्ली दंगों के पीछे 'दाऊद इब्राहिम' का हाथ? पुलिस ने किया सबसे बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: दिल्ली में फैली नफरत की आग (Delhi Violence) के पीछे एक गहरी साजिश थी. इसका अंदेशा तो पहले से ही था लेकिन अब धीरे-धीरे इसकी परतें खुलने लगी हैं. खुलासा ये हुआ है कि CAA विरोध में दिल्ली को दहलाने की साजिश ISIS रच रहा था और ISIS में इसका साथ दे रहा था दाऊद इब्राहिम. लेकिन ये दाऊद इब्राहिम कुख्यात डॉन नहीं बल्कि कश्मीर का रहने वाला एक 36 साल का युवक है. जिस पर आरोप है कि वो ISIS के मॉड्यूल के लिए दिल्ली में काम कर रहा था. इसकी पत्नी भी इस साजिश में कथित रूप से शामिल थी.

  1. दिल्ली दंगों के पीछे जहानजेब उर्फ दाऊद इब्राहिम का हाथ?
  2. जामिया नगर से गिरफ्तार दंपति के संबंध ISIS से हैं.
  3. आरोपी हिना बशीर बेग ISIS की मैगजीन में आर्टिकल लिखा करती थी. 

जामिया नगर से गिरफ्तार दंपति जहानजेब उर्फ दाऊद इब्राहिम और उसकी पत्नी हिना बशीर बेग का संबंध ISIS से है. दोनों बैन आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के खुरासान मॉड्यूल से ताल्‍लुक रखते हैं. जांच में पता चला है कि आरोपी हिना बशीर बेग ISIS की मैगजीन में आर्टिकल लिखा करती थी और अपने पति जहानजेब सामी के साथ मिलकर CAA विरोध के नाम पर एक बड़ी साजिश रच रही थी. 

ये भी पढ़ें: ताहिर हुसैन का भाई भी दिल्ली हिंसा में था शामिल, मिले पुख्ता सबूत, कई रिश्तेदारों पर भी पुलिस की नजर

दिल्ली दंगों के पीछे 'दाऊद इब्राहिम'?
डीसीपी स्पेशल सेल प्रमोद सिंह कुशवाहा ने बताया कि जामिया नगर में कश्मीरी कपल के होने की काफी दिनों से जानकारी थी. आईएसआईएस के खुरासान के तालुल्लक का पता चलने पर छापेमारी कर दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस ने जब जांच-पड़ताल की तो इनके बारे में कई चौंकाने वाले खुलासे सामने आए. दोनों जामिया नगर में रहकर लोगों को नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए उकसा रहे थे. इतना ही नहीं इन लोगों के पास से जो आपत्तिजनक दस्तावेज मिले हैं उनमें देश के खिलाफ और दूसरे समुदायों के खिलाफ हिंसा की बातें लिखी हैं. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली दंगे पर इमरान की ना'पाक' साजिश, पाकिस्तान की फिक्र छोड़ कर रहे ऐसी हरकत

काफी पढ़े लिखे हैं आरोपी
पुलिस के मुताबिक जहानजेब सामी और हिना बशीर बेग दोनों काफी पढ़े लिखे हैं. दोनों ने एमबीए कर रखा है और कई अच्छी प्राइवेट कंपनी में नौकरी कर चुके हैं. दिल्ली पुलिस के मुताबिक दोनों कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे थे. इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इन्होंने कई फर्जी आईडी बनाई हुई थीं. टेलिग्राम, फेसबुक, थ्रीमा, श्योर स्पॉट, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि जगहों पर ये ऐक्टिव थे. इन्हीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए ये नागरिकता कानून के खिलाफ प्रोपेगैंडा फैला रहे थे. बताया जाता है कि देश के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन के लिए मुस्लिमों को उकसाना इनकी साजिश में शामिल था. सोशल मीडिया के जरिए ये ISIS की विचारधारा का प्रचार-प्रसार कर रहे थे. इल्जाम ये भी है कि ये दंपति मुस्लिम समुदाय के लोगों को दूसरे समुदाय के लोगों की हत्या करने के लिए भी उकसा रहे थे. 

पिछले साल दिल्ली आया था दंपति
दिल्ली पुलिस के मुताबिक ISIS से संबंध रखने वाला ये जोड़ा पिछले साल अगस्त से दिल्ली में रह रहा है. जम्मू-कश्मीर में पिछले साल अगस्त में इंटरनेट पर पाबंदी लगने के बाद ये दिल्ली आए थे. जहानजेब सामी श्रीनगर के शिवपोरा का रहने वाला है. 

जांच जारी
पुलिस का कहना है जहानजेब और हिना से जुड़े कई और लोगों की जांच चल रही है. यानि जब्त सामानों और आगे की जांच से कई और खुलासे होने वाले हैं. आने वाले दिनों में नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन की साजिश के हर राज से पर्दा उठने वाला है. 

लाइव टीवी 

Trending news