दिल्ली यूनिवर्सिटी ले सकती है 1 हजार करोड़ का लोन, जानें क्या है वजह?
Advertisement

दिल्ली यूनिवर्सिटी ले सकती है 1 हजार करोड़ का लोन, जानें क्या है वजह?

Delhi University May Take Loan: लोन मिलने के बाद नए गर्ल्स हॉस्टल का निर्माण कराया जाएगा. इसके अलावा पुरानी बिल्डिंग की मरम्मत का काम भी कराया जाएगा जो पिछले कई साल से नहीं किया गया है.

प्रतीकात्मक फोटो | फोटो साभार: PTI

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) जल्द ही अपने 100वें साल में प्रवेश करने जा रही है, जिसके जश्न की शुरुआत मई महीने के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी. मगर आपको बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी जल्द ही एक हजार करोड़ रुपये का लोन (Loan) ले सकती है.

  1. डीयू ने हेफा से मांगा लोन
  2. नई बिल्डिंग भी बनाने की है जरूरत
  3. डीयू को लोन मुहैया करा सकती है हेफा

काफी पुरानी है डीयू की बिल्डिंग

दरअसल डीयू की मौजूदा इमारत काफी ज्यादा पुरानी हो चुकी है. इन इमारतों को फिर से सुधारने के साथ-साथ नई बिल्डिंग बनाने के लिए उच्च शिक्षा अनुदान एजेंसी (HEFA) से 1 हजार करोड़ से ज्यादा का लोन लेने पर विचार कर रही है.

ये भी पढ़ें- विधान सभा में CM योगी को चुनौती देंगे अखिलेश यादव, चुने गए नेता प्रतिपक्ष

नहीं हुई है इमारतों की मरम्मत

डीयू के मुताबिक, पिछले कई सालों से इसकी इमारतों की मरम्मत नहीं हो पाई है. यहां तक कि क्लासेज के लिए भी पर्याप्त जगह उपलब्ध नहीं है. इसके साथ ही कुछ नई बिल्डिंग भी बनाने की जरूरत है.

नए प्रोजक्ट शुरू करने पर है विचार

इन सबके अलावा डीयू और भी कई नई निर्माण परियोजनाओं को भी शुरू करने पर विचार रहा है. जहां एक तरफ कॉमर्स फैकल्टी की नई बिल्डिंग के निर्माण के लिए 195 करोड़ रुपये की मांग वहीं दूसरी तरफ गर्ल्स हॉस्टल निर्माण के लिए 143 करोड़ रुपये की मांग की जा सकती है.

ये भी पढ़ें- योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, गरीबों को 3 महीने और मिलेगा मुफ्त में अनाज

डीयू स्टूडेंट्स की जरूरतों को समझते हुए सूरजमल विहार और रोशनपुरा में भी शैक्षणिक भवनों के निर्माण पर भी विचार कर रहा है. आपको बता दें कि लीगल काउंसिल की तरफ से इस प्रस्ताव के पास किए जाने पर डीयू को इस निर्माण कार्य के लिए तकरीबन 1075 करोड़ रुपये का लोन HEFA की तरफ से मुहैया कराया जाएगा.

LIVE TV

Trending news