Weather Update: उत्तर भारत में चढ़ने लगा पारा, होली के बाद गर्मी और उमस के लिए रहिए तैयार; जानिए मौसम का हाल
Advertisement

Weather Update: उत्तर भारत में चढ़ने लगा पारा, होली के बाद गर्मी और उमस के लिए रहिए तैयार; जानिए मौसम का हाल

Weather forecast: बीते 24 घंटों के दौरान, दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम और एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. सिक्किम सब हिमालय पश्चिम बंगाल पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई. पूर्वोत्तर भारत के केरल, लक्षद्वीप और कर्नाटक के हिस्सों में हल्की बारिश हुई. जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश और बर्फबारी हुई.

Weather Update: उत्तर भारत में चढ़ने लगा पारा, होली के बाद गर्मी और उमस के लिए रहिए तैयार; जानिए मौसम का हाल

Today Weather Forecast 24 Mar 2024: उत्तर भारत में होली के बाद लगातार तापमान में बढ़ोत्तरी के आसार जताए गए हैं. आने वाले दिनों में मौसम में कोई ज्यादा बदलाव होने की संभावना नहीं है. पहाड़ों में कुछ जगह भले बर्फबारी हो रही हो लेकिन मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है. दोपहर में पंखे चलने लगे हैं. दिल्ली में सीजन की सबसे गर्म सुबह हो चुकी है. इस बीच एक ट्रफ रेखा उत्तरी तमिलनाडु से पश्चिम विदर्भ तक फैली है. उत्तर-पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. 24 मार्च को मौसम साफ रहने वाला है. दिल्ली में आज के मौसम (Delhi Weather Today) की बात करें तो आसमान साफ रहेगा. आज न्यूनतम तापमान 18°, और अधिकतम तापमान 31° सेल्सियस रह सकता है.

होली के बाद चढ़ेगा पारा

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक होली के बाद पारा और गर्म होगा. अप्रैल से न सिर्फ गर्मी महसूस होगी बल्कि उसकी तपिश भी महसूस होगी. वहीं उमस भी सताने लगेगी.

एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम और आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से 1.5 से 4.5 Km ऊपर है. पश्चिमी विक्षोभ को मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में देखा जाता है, जिसकी धुरी 5.8 किमी पर लगभग 72 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर पूर्व उत्तर पूर्व में चल रही है.

लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के करीब आने से मौसम एक बार फिर से करवट ले सकता है. एक आ चुका है दूसरा 26 मार्च को आने वाला है.

कहीं बारिश कहीं बर्फबारी

बीते 24 घंटों के दौरान, दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम और एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. सिक्किम सब हिमालय पश्चिम बंगाल पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई. पूर्वोत्तर भारत के केरल, लक्षद्वीप और कर्नाटक के हिस्सों में हल्की बारिश हुई. जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश और बर्फबारी हुई.

उत्तरी पंजाब में छिटपुट और हल्की बारिश हुई. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई.

अगले 24 घंटों का मौसम

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है. पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और पूर्वोत्तर भारत में छिटपुट हल्की बारिश संभव है. पंजाब, उत्तरी राजस्थान और दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. वहीं दक्षिणी छत्तीसगढ़ और ओडिशा में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.

Trending news