Devendra Fadnavis: मुख्यमंत्री नहीं बनाए जाने से क्या नाराज हैं फडणवीस? इस फैसले से उठ रहे सवाल
Advertisement
trendingNow11240301

Devendra Fadnavis: मुख्यमंत्री नहीं बनाए जाने से क्या नाराज हैं फडणवीस? इस फैसले से उठ रहे सवाल

Devendra Fadnavis:  बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व के आदेश पर फडणवीस ने डिप्टी सीएम का पद स्वीकार भी कर लिया. लेकिन माना ये जा रहा है कि वह मुख्यमंत्री न बनाए जाने से नाराज हैं. इसकी एक बानगी दक्षिण मुंबई में स्थित पार्टी कार्यालय पर शुक्रवार को देखने को मिली. 

Devendra Fadnavis: मुख्यमंत्री नहीं बनाए जाने से क्या नाराज हैं फडणवीस? इस फैसले से उठ रहे सवाल

Devendra Fadnavis: महाराष्ट्र में करीब दो हफ्ते तक चले सियासी घमासान का अंत नई सरकार के गठन के साथ हो गया है. बीजेपी ने चौंकाने वाला फैसला लेते हुए शिवसेना के बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनाया है और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने डिप्टी सीएम के तौर पर गुरुवार को शपथ ली. हालांकि फडणवीस सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद यह साफ कर चुके थे कि वह सरकार में शामिल नहीं होंगे और कोई पद नहीं लेंगे.

बीजेपी के जश्न में नहीं हुए शामिल

इस ऐलान के कुछ मिनट बाद ही बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व के आदेश पर फडणवीस ने डिप्टी सीएम का पद स्वीकार भी कर लिया. लेकिन माना ये जा रहा है कि वह मुख्यमंत्री न बनाए जाने से नाराज हैं. इसकी एक बानगी दक्षिण मुंबई में स्थित पार्टी कार्यालय पर शुक्रवार को देखने को मिली. यहां नई सरकार के गठन पर जश्न का आयोजन हुआ और फडणवीस शामिल नहीं हुए. उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली एमवीए सरकार के गिरने के बाद महाराष्ट्र में सत्ता में वापस आने का जश्न बीजेपी ने जमकर मनाया लेकिन इसमें उनकी पार्टी के सबसे बड़े नेता फडणवीस मौजूद नहीं थे.

ये भी पढ़ें: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच PM मोदी ने पुतिन को किया फोन, जानें किन मुद्दों पर हुई बात

उन्होंने एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली सरकार में शामिल नहीं होने का फैसला लिया था. लेकिन बाद में उन्होंने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. फडणवीस के एक करीबी ने बताया कि वह तीन जुलाई को आयोजित होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र से पहले अपने आवास पर बैठक करने में बिजी थे.

राष्ट्रीय कार्यकारिणी में नहीं लेंगे हिस्सा?

यह पूछे जाने पर कि क्या फडणवीस शुक्रवार से हैदराबाद में होने वाली पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल होंगे, बीजेपी के एक पदाधिकारी ने कहा, 'उन्होंने हमारे राष्ट्रीय नेतृत्व से बात की है और उन्हें यहां की स्थिति के बारे में बताया है. वह हैदराबाद की बैठक में शामिल नहीं होंगे क्योंकि विधानसभा के सत्र में भी मौजूद रहना है.'

सूत्रों ने कहा कि फडणवीस मुंबई के एक होटल में शुक्रवार को भाजपा विधायकों की एक बैठक को संबोधित करेंगे. फडणवीस की पार्टी बीजेपी के पास शिंदे गुट से दोगुने विधायक हैं और उनके पास मुख्यमंत्री के तौर पर पांच साल पूरे करने का अनुभव भी है. बावजूद इसके बीजेपी नेतृत्व ने शिवसेना के बागी नेता को मुख्यमंत्री बनाया है. ऐसे में फडणवीस को डिप्टी सीएम का पद पार्टी हाईकमान के निर्देशों के बाद लेना पड़ा ताकि गैर अनुभवी मुख्यमंत्री शिंद को सरकार चलाने की बारीकियों के बारे में उनकी मदद की जा सके.

(इनपुट: एजेंसी)

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news