DNA ANALYSIS: Google डाउन तो थम गई दुनिया, जानिए भारत को क्यों चाहिए अपना खुद का डिजिटल इको सिस्टम?
Advertisement
trendingNow1807135

DNA ANALYSIS: Google डाउन तो थम गई दुनिया, जानिए भारत को क्यों चाहिए अपना खुद का डिजिटल इको सिस्टम?

इस समय इंटरनेट के बिना आप अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते और ये बात आज Google के डाउन होते ही लोगों को समझ आ गई और ये मुद्दा ट्विटर पर सबसे ऊपर ट्रेंड करने लगा. 

DNA ANALYSIS: Google डाउन तो थम गई दुनिया, जानिए भारत को क्यों चाहिए अपना  खुद का डिजिटल इको सिस्टम?

नई दिल्ली: आज के युग में आपका पूरा जीवन करीब करीब इंटरनेट के भरोसे है और इस इंटरनेट पर आपके मन के प्रश्नों का समाधान करने में सबसे आगे है सर्च इंजन गूगल. इसलिए आज की पीढ़ी को कुछ लोग Google Generation भी कहते हैं. लेकिन सोचिए अगर Google का Server ही कुछ घंटों के लिए डाउन हो जाए, तो आप क्या करेंगे. Google की सेवा डाउन होते ही आपका जीवन भी डाउन हो जाएगा और आज ठीक ऐसा ही हुआ. आज 57 मिनट यानी करीब एक घंटे तक Google की तीन सेवाएं Down रहीं और इसकी वजह से भारत के 42 करोड़ Android Mobile Phone Users भी प्रभावित हुए हैं क्योंकि Android, का मालिक भी Google ही है.

आज शाम को लगभग साढ़े 5 बजे से लेकर साढ़े 6 बजे तक Gmail, YouTube और Google Docs के साथ ये दिक्कत रही. हालांकि अब ये सभी सर्विसेज सही तरीके से काम करने लगी है.

Google के डाउन होते ही लोगों की लाइफ भी डाउन हो गई
इस समय इंटरनेट के बिना आप अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते और ये बात आज Google के डाउन होते ही लोगों को समझ आ गई और ये मुद्दा ट्विटर पर सबसे ऊपर ट्रेंड करने लगा. इस समय दुनिया के ज्यादातर देशों में करोड़ों लोग Work From Home कर रहे हैं और इस समस्या की वजह से इन लोगों का काम भी बाधित हो गया. यानी Google के डाउन होते ही लोगों की लाइफ भी डाउन हो गई.

DNA: Corona Vaccine लगवाएंगे, तो समझिए क्या होगी पूरी प्रक्रिया
लेकिन किसी विदेशी कंपनी के सर्वर पर निर्भरता अच्छी बात नहीं है और आगे चलकर ये निर्भरता गंभीर समस्या में बदल सकती है. एक पल के लिए कल्पना कीजिए कि अगर भविष्य में Google के सर्वर को नियंत्रित करने वाले कुछ इंजीनियर्स किसी बात के विरोध में सत्याग्रह करने लगें और सारी सेवाओं को रोक दे तो आपका क्या होगा? Server वाले सत्य़ाग्रही पल में पूरी दुनिया को अपना बंधक बना लेंगे. इसलिए भारत को अपना खुद का Digital Eco System विकसित करना होगा. जैसा कि चीन और रूस जैसे देशों ने किया है. अब ये दोनों देश इंटरनेट के लिए Google पर निर्भर नहीं हैं और भारत को भी इस दिशा में सोचना चाहिए.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news