कहीं चोरों के निशाने पर तो नहीं आपका घर? इन अजीबो-गरीब हरकतों को कतई न करें नजरअंदाज
Advertisement
trendingNow11019309

कहीं चोरों के निशाने पर तो नहीं आपका घर? इन अजीबो-गरीब हरकतों को कतई न करें नजरअंदाज

सिक्योरिटी एक्सर्ट का मानना है कि अक्टूबर और नवंबर में चोरी आमतौर पर 15 प्रतिशत तक बढ़ जाती है, ऐसे में कुछ बातें आपको पहले ही सतर्क कर सकती हैं.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन (Festive Season) चल रहा है. सबसे बड़ा त्योहार दीपावली (Diwali 2021) आने ही वाला है. दीपावली पर हर कोई मां लक्ष्मी (Lakshmi Pujan 2021) के आगमन की प्रार्थना करता है लेकिन सर्दियां बढ़ते ही चोरी की वारदातों में इजाफा होने लगा है. ऐसें थोड़ी सी लापहरवाही से लक्ष्मी 'रूठ' सकती हैं यानी चोर आपके घर में सेंध लगा सकते हैं. चोरों की कुछ ट्रिक हैं जिनके बारे में जानकारी आपको पहले ही सतर्क कर सकती है. 

  1. चोरों की ये 5 ट्रिक कतई न करें नजरअंदाज
  2. पहले से पता चल सकता है कहां होने वाली है चोरी
  3. अगर दिखें ये अजीब चीजें तो हो जाइए सावधान

1. सड़क पर अजीब निशान

ज्यादातर लोग अपने घर के आस-पास होने वाले अजीब बदलावों को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ये चोरों की दस्तक का इशारा हो सकते हैं. जैसे कि अगर आपके घर के बाहर सड़क या फुटपाथ पर अचानक से कोई निशान दिखने लगे. ये निशान क्रॉस के हो सकते हैं, कुछ लाइनें हो सकती हैं तो समझ जाइए कि चोर इस इलाके को चिन्हित कर रहे हैं. मौका पाते ही वे आपके घर में सेंध लगा सकते हैं. जिस घर में कीमती सामान होता है, वहां चोर लंबी लकीरें खींचते हैं. 'एम' इशारा करता है कि घर को सुबह के टाइम निशाना बनाया जा सकता है. 'एन' का मतलब है कि घर में रात के समय चोरी की जा सकती हैं. 

2. घर के बाहर खाने की चीज

चोर बड़ी ही चालाकी से ये पता लगाते हैं कि घर में कोई है या नहीं. इसके लिए चोर किसी घर के दरवाजे के ठीक बाहर खाने की कोई चीज फैला देते हैं, जैसे की सब्जी. अगर अगले कुछ घंटों में ये सब्जी साफ हो जाती है तो चोर समझ जाते हैं कि घर में कोई है और यदि गंदगी साफ नहीं होती है तो चोर समझ जाते हैं कि घर खाली है. 

3. घर के पास अपरिचित कारें

यदि आपके घर के बाहर अपरिचित कार दिखें तो सतर्क हो जाइए. अक्सर लोग यह सोचते हैं कि पड़ोसी नई कार लाया है और ध्यान देना जरूरी नहीं समझते लेकिन असल में कोई आपके घर की रेकी कर रहा होता है. घंटों कार पार्क रहती है तो हो सकता है कि कार में बैठकर कोई आपके आने-जाने का समय नोट कर रहा हो. 

4. किसी की मदद भी सोच समझ कर कीजिए

चोर आपकी इंसानियत का फायदा उठा सकते हैं. कई बार चोर अचानक से आपकी गड़ी के आगे या आपके घर के दरवाजे पर आकर किसी तरह की मदद की गुहार लगाते हैं. आप इंसानियत के नाते उसकी मदद करने के लिए तैयार भी हो जाते हैं लेकिन आपकी दयालुता आपको मुश्किल में डाल सकती है. 

5. अजनबी सेल्सपर्सन से सावाधान

शहरों में कई घरों को फर्जी सेल्सपर्सन बन चोर निशाना बनाते हैं. इसलिए दरवाजे पर आए सेल्सपर्सन से अंदर से ही बात करें. सिक्योरिटी गार्ड को इस बात के लिए ताकीद करें कि बिना आपसे पूछे वो किसी भी सेल्सपर्सन को आपके दरवाजे तक न आने दे.

यह भी पढ़ें; 'उन दिनों' में लेडी को भारी पड़ गया 'प्रयोग', जाना पड़ा डॉक्‍टर के पास

चोरी का मौसम और टाइमिंग?

सिक्योरिटी एक्सर्ट का मानना है कि अक्टूबर और नवंबर में चोरी आमतौर पर 15 प्रतिशत तक बढ़ जाती है क्योंकि अंधेरी रातें शुरू हो जाती हैं. इसलिए उजाले की पूरी व्यवस्था रखें. सर्दियों के महीनों के दौरान 61 प्रतिशत सेंधमारी शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे के बीच होती है.

LIVE TV

Trending news