चिप्स खाते वक्त मासूम के मुंह से बजने लगी सीटी, डॉक्टरों ने पकड़ा अपना सिर
Advertisement

चिप्स खाते वक्त मासूम के मुंह से बजने लगी सीटी, डॉक्टरों ने पकड़ा अपना सिर

Innocent Swallowed Whistle: सीटी निगलने के बाद बच्चे ने घर में किसी को नहीं बताया. लेकिन जब उसके सीने में दर्द हुआ तो माता-पिता ने इसके बारे में उससे पूछा.

प्रतीकात्मक फोटो | साभार- PTI

कोलकाता: पश्चिम बंगाल (West Bengal) के कोलकाता (Kolkata) से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां एक 12 साल के बच्चे ने गलती से प्लास्टिक की सीटी निगल ली. ये सीटी मासूम के फेफड़ों में फंस गई. कोलकाता के सरकारी एसएसकेएम हॉस्पिटल (SSKM Hospital) के डॉक्टरों ने ऑपरेशन करके मासूम के फेफड़ों से सीटी निकाल ली है. फेफड़ों में सीटी होने के बावजूद मासूम 11 महीने तक जिंदा रहा.

  1. मासूम के फेफड़ों में फंसी सीटी
  2. मासूम ने गलती से निगल ली सीटी
  3. बच्चे का सीटी स्कैन किया गया

मासूम ने गलती से निगल ली सीटी

एसएसकेएम अस्पताल में इंस्टीट्यूट ऑफ ओटोरहिनोलारिंजोलॉजी एंड हेड एंड नेक सर्जरी के डॉक्टर ने कहा कि दक्षिण 24 परगना (South 24 Pargana) जिले के बरुईपुर (Baruipur) के रहने वाले रेहान लस्कर ने जनवरी में आलू के चिप्स खाते समय गलती से प्लास्टिक की सीटी निगल ली थी.

ये भी पढ़ें- Cryptocurrency पर सरकार जल्द लाएगी कानून, जानिए क्या हो सकते हैं नियम

मुंह खोलने पर आती थी सीटी की आवाज

उन्होंने बताया कि सीटी निगलने के बाद मासूम जब भी मुंह खोलने की कोशिश करता था तो सीटी की आवाज सुनाई देती है. बच्चे के माता-पिता को शुरुआत में तो इस बात का अहसास नहीं हुआ कि उनका बच्चा किस कठिनाई से गुजर रहा है. फिर बच्चे के पिता ने गौर किया कि रेहान अब पहले की तरह 1 मिनट भी पानी के नीचे नहीं रह पाता है. बच्चे के सीने दर्द होता था और उसे सांस लेने में परेशानी होती थी. इसके बाद रेहान के परिजन उसे नेशनल मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल ले गए, जहां से उसको एसएसकेएम अस्पताल रेफर कर दिया गया.

जब बच्चे के सीने में होने लगा दर्द

रेहान के पिता ने बताया कि जब उनके बेटे ने सीटी निगली थी तो उसने घर में किसी को कुछ नहीं बताया था. फिर बाद में जब उसको सीने में दर्द हुआ तब उसने घर में इस बारे में बताया. मेडिकल कॉलेज में जब उसका इलाज नहीं हुआ तो हम उसे एसएसकेएम अस्पताल ले गए.

ये भी पढ़ें- कृषि कानूनों को रद्द करने का रास्ता साफ, लोक सभा में कृषि मंत्री पेश करेंगे बिल

डॉक्टर ने बताया कि हमने बच्चे का एक्स-रे और सीटी स्कैन किया, जिसके बाद पता चला कि बच्चे के फेफड़ों में सीटी फंस गई थी. इसके बाद बच्चे की सर्जरी की गई. हमने ब्रोंकोस्कोपी की और फिर एक Optical Forcep का इस्तेमाल करके सीटी को शरीर से बाहर निकाल लिया.

(इनपुट- पीटीआई)

LIVE TV

Trending news