डॉग स्‍क्‍वॉड ने कपड़े और बैग सूंघकर की पहचान, सुरक्षाबलों ने आतंकियों को किया ढेर
Advertisement

डॉग स्‍क्‍वॉड ने कपड़े और बैग सूंघकर की पहचान, सुरक्षाबलों ने आतंकियों को किया ढेर

सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर में चार सुरक्षाकर्मियों की शहादत के बाद दो आतंकवादियों को ढेर किया. एक अन्‍य मामले में कुलगाम में आतंकवादियों ने सीआरपीएफ के बंकर को निशाना बनाया. इसमें अर्द्धसैनिक बल का एक अधिकारी घायल हो गया.

डॉग स्‍क्‍वॉड ने कपड़े और बैग सूंघकर की पहचान, सुरक्षाबलों ने आतंकियों को किया ढेर

श्रीनगर: सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर में चार सुरक्षाकर्मियों की शहादत के बाद दो आतंकवादियों को ढेर किया. जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में आतंकी हमले में एक पुलिसकर्मी और सीआरपीएफ के दो जवानों के शहीद होने के बीच सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों का पीछा किया और मुठभेड़ में उनमें से दो को मार गिराया. डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि रविवार को एनकाउंटर के बाद ये भाग गए लेकिन कपड़े और बैग छोड़ गए. सोमवार के आतंकी हमले के बाद आशंका हुई थी कि ये वही लोग हैं. डॉग स्‍क्‍वॉड की मदद से उनको ट्रैक करने में आसानी हुई और हमले के कुछ ही घंटों के भीतर उनको खोज कर सफल ऑपरेशन किया जा रहा है. इलाके को घेर लिया गया है. देर शाम एक जवान और शहीद हो गया. इस तरह अब तक सुरक्षाबलों के चार जवान शहीद हो गए हैं. रात हो जाने के कारण सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन को रोक दिया है.

इससे पहले पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तरी कश्मीर में बारामूला जिले के करीरी इलाके में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए. इन आतंकवादियों के लश्कर-ए-तैयबा से संबद्ध होने का संदेह है. उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों की ‘नाका’ पार्टी पर हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के दो और जम्मू कश्मीर पुलिस के एक विशेष पुलिस अधिकारी के शहीद होने के कुछ घंटे बाद यह मुठभेड़ शुरू हुई.

अधिकारी ने बताया कि हमले के तुरंत बाद सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी और आतंकवादियों को पकड़ने के लिए अभियान शुरू कर दिया. इस दौरान हमलावरों से आमना-सामना हो गया और उनमें से दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया. कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने बताया कि सुरक्षाकर्मियों पर तीन आतंकवादियों ने हमला किया जिनके लश्कर ए तैयबा से संबद्ध होने का संदेह है.

कुमार ने हमले वाली जगह संवाददाताओं से कहा, ‘‘प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, तीन आतंकवादी थे जो पास के घने बगीचे से आए और उन्होंने ‘नाके’ पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी जिसमें हमारे तीन जवान-सीआरपीएफ से दो और जम्मू कश्मीर पुलिस से एक-शहीद हो गए. ऐसा प्रतीत होता है कि हमले को लश्कर ए तैयबा ने अंजाम दिया.’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमने क्षेत्र की घेराबंदी कर दी है और तलाश अभियान जारी है.’’

यह पूछे जाने पर कि क्या आतंकवादियों ने अपनी रणनीति बदल ली है और अब वे सुरक्षाबलों पर हमले कर घटनास्थल से भाग जाते हैं, पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि यह चिंता का विषय है, लेकिन सुरक्षाबल जल्द ही समस्या का समाधान निकाल लेंगे.

उन्होंने कहा, ‘‘यह चिंता का विषय है. ‘नाकों’ पर सुरक्षाकर्मियों की संख्या कम होती है, खासकर दूरदराज के क्षेत्रों में जहां आतंकवादी आम लोगों के साथ आकर खुद को छिपा लेते हैं और फिर सुरक्षाकर्मियों पर गोलीबारी करते हैं. कई बार हमें नुकसान हुआ है और वे भागने में सफल रहे हैं, लेकिन हम जल्द ही इस तरीके का इलाज ढूंढ़ लेंगे और इस समस्या को खत्म कर देंगे.’’

कुलगाम में आतंकवादियों ने सीआरपीएफ के बंकर को निशाना बनाया
इसी तरह एक अन्‍य मामले में जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में सोमवार को आतंकवादियों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के बंकर पर गोलीबारी की जिसमें अर्द्धसैनिक बल का एक अधिकारी घायल हो गया. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर में निहामा में सीआरपीएफ की 18वीं बटालियन के बंकर पर आतंकवादियों ने रात करीब पौने नौ बजे गोलीबारी की.उन्होंने कहा कि गोलीबारी में बल के एक सहायक उपनिरीक्षक घायल हो गए. अधिकारी ने बताया कि घटना के विस्तृत ब्योरे की प्रतीक्षा है।

ये भी देखें-

Trending news