डोनाल्ड ट्रंप बोले, 'मैंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को चीन का राजा कहा था'
Advertisement
trendingNow1512635

डोनाल्ड ट्रंप बोले, 'मैंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को चीन का राजा कहा था'

डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को यहां नेशनल रिपब्लिकन कांग्रेसनल कमेटी के वसंत भोज  में साल 2017 में अपनी चीनी यात्रा के दौरान का एक किस्सा सुनाया.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्होंने 2017 में बीजिंग की अपनी पहली राजकीय यात्रा के दौरान अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग को ‘राजा’ कहा था और शीर्ष कम्युनिस्ट पार्टी नेता इस टिप्पणी की सराहना करते हुए जान पड़े थे.

ट्रंप ने मंगलवार को यहां नेशनल रिपब्लिकन कांग्रेसनल कमेटी के वसंत भोज को संबोधित करते हुए यह बात कही. हालांकि, उन्होंने बताया कि शी ने इस बात से इनकार किया था कि वह राजा हैं.

ट्रंप की बात सुनकर वहां लोग हंस पड़े
सीएनएन के अनुसार ट्रंप ने कार्यक्रम में कहा, ‘उन्होंने कहा, लेकिन मैं तो राजा नहीं हूं, मैं राष्ट्रपति हूं. मैंने कहा, नहीं, आप जीवन भर के लिए राष्ट्रपति हैं इसलिये आप राजा हैं.’ सीएनएन के अनुसार ट्रंप की बात सुनकर वहां लोग हंस पड़े. सीएनएन के अनुसार ट्रंप ने कहा, ‘‘उन्हें वह पसंद आया. मुझे उनका साथ पसंद आया. ’’ 

डोनाल्ड ट्रंप नवंबर, 2017 में बीजिंग गये थे. उससे कुछ महीने पहले मार्च में चीन की विधायिका नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने चीन के राष्ट्रपति के दो कार्यकाल की सीमा हटा दी थी. इस विवादास्पद कदम से 65 वर्षीय शी के चीन के राष्ट्राध्यक्ष के रूप में अनिश्चितकाल तक बने रहने और सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत करने का मार्ग प्रशस्त हो गया था.

Trending news