Earthquake: अमेरिका के अलास्का में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 5.3 रही तीव्रता

अलास्का भूकंप केंद्र (Alaska Earthquake Center) के मुताबिक तीन साल पहले आए भूकंप के बाद शनिवार को यहां सुबह करीब 10 बजे 5.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र 26 मील (42 किलोमीटर) गहराई में था.

Earthquake: अमेरिका के अलास्का में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 5.3 रही तीव्रता
फाइल फोटो.

एंकरेज: अमेरिकी राज्य अलास्का (Alaska) के सबसे बड़े शहर एंकरेज में भूकंप (Earthquake) के मध्यम तीव्रता के झटके महसूस किए गए, जिसका केंद्र शहर के पश्चिमोत्तर में मात्र नौ मील (14.5 किलोमीटर) दूरी पर था. अलास्का भूकंप केंद्र ने बताया कि एंकरेज में नवंबर 2018 में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसके कारण पूरे इलाके में भारी तबाही हुई थी.

तीन साल पहले आया था ऐसा भूकंप

अलास्का भूकंप केंद्र (Alaska Earthquake Center) के मुताबिक तीन साल पहले आए भूकंप के बाद शनिवार को यहां सुबह करीब 10 बजे 5.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र 26 मील (42 किलोमीटर) गहराई में था. इस दौरान किसी के हताहत होने की तत्काल कोई सूचना नहीं मिली है.

जब गुजरात की धरती भी कांपी

अमेरिका के अलावा भारत में गुजरात के सूरत में भी शनिवार तड़के 3.1 तीव्रता का भूकंप  (Earthquake) आया. भूकंपीय अनुसंधान संस्थान (ISR) के मुताबिक भूकंप शनिवार तड़के करीब चार बजकर 35 मिनट पर आया और इसका केंद्र दक्षिण गुजरात में सूरत से 29 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में था. जिला प्रशासन ने बताया कि भूकंप से जानमाल को कोई नुकसान नहीं हुआ है. आईएसआर ने बताया कि भूकंप 15 किलोमीटर की गहराई पर था और इसके झटके सूरत शहर तथा आस पास के इलाकों में महसूस किये गये.

यह भी पढ़ें: अंतरिक्ष में भी गूंजेगा गीता का संदेश, ISRO आज लॉन्च करेगा PSLV-C51/Amazonia-1

बीते गुरुवार असम में आया था भूकंप  

इससे पहले बीते गुरुवार (25 फरवरी) को असम के गुवाहाटी शहर और उसके आस-पास के इलाकों में  3.6 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था. एक आधिकारिक बुलेटिन में यह जानकारी दी गई. हालांकि यहां जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ. नेशनल सेंटर फार सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र गुवाहाटी के पास कामरूप जिले में स्थित था. भूकंप की गहराई 30 किलोमीटर थी. भूकंप से इलाके में अफरातफरी मच गई थी और लोग अपने घरों से बाहर निकल गए थे.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.