Gujarat Election Dates: गुजरात चुनाव की तारीखों का ऐलान, दो चरणों में होगा मतदान; 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे
Advertisement

Gujarat Election Dates: गुजरात चुनाव की तारीखों का ऐलान, दो चरणों में होगा मतदान; 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे

Gujarat Election Schedule: गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election) की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग (EC) ने कर दिया है. गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे.

चुनाव आयोग ने किया गुजरात चुनाव की तारीखों का ऐलान

Gujarat Assembly Election 2022 Dates: भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) ने गुजरात विधान सभा चुनाव 2022 (Gujarat Assembly Election 2022) की तारीखों का ऐलान कर दिया है. गुजरात (Gujarat) में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होगा. 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के साथ गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे (Gujarat Assembly Election Results) आएंगे. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 182 सीटों पर 4.9 करोड़ से अधिक वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 51,000 से ज्यादा मतदान केंद्र निर्धारित हैं, जिनमें 34,000 से ज्यादा ग्रामीण इलाकों में हैं.

गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को होगी वोटिंग

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में होंगे. 89 सीटों के लिए वोटिंग 1 दिसंबर को और 93 सीटों के लिए मतदान 5 दिसंबर को होगा. हर विधानसभा क्षेत्र में कम मतदान प्रतिशत वाले केंद्रों की पहचान की गई है, वहां मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे. हम वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए वोट डालने में शहरी लोगों की उदासीनता पर भी गंभीरता से ध्यान दे रहे हैं.

8 दिसंबर को आएंगे विधानसभा चुनाव के नतीजे

बता दें कि इससे पहले चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों के साथ गुजरात चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की थी. हालांकि, गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे हिमाचल प्रदेश के साथ 8 दिसंबर को ही आएंगे. चुनाव आयोग ने 14 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की थी. हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को एक चरण में वोटिंग होगी.

उम्मीदवार कब से कब तक कर सकेंगे नामांकन?

चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 5 नवंबर को शुरू होगी और 14 नवंबर को समाप्त होगी. वहीं, दूसरे चरण के लिए नामांकन 10 से 17 नवंबर तक दाखिल किए जा सकेंगे. पहले चरण में 89 सीटों के लिए नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 18 नवंबर और दूसरे चरण में 93 सीटों के लिए 21 नवंबर है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news