National Herald Case: ED ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को जारी किया दूसरा समन, इस मामले में होगी पूछताछ
Advertisement

National Herald Case: ED ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को जारी किया दूसरा समन, इस मामले में होगी पूछताछ

National Herald Money Laundering Case: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को समाचार पत्र नेशनल हेराल्ड से जुड़े धनशोधन के एक मामले में पूछताछ के लिए उसके समक्ष 13 जून को पेश होने के लिए नया समन जारी किया है. 

फाइल फोटो

ED summons Congress Leader Rahul Gandhi: नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉड्रिंग मामले में राहुल गांधी को ई़डी के सामने पेश होना होगा. इसके लिए ईडी ने समन जारी किया है. ED ने इससे पहले कांग्रेस नेता गांधी को 2 जून को पेश होने के लिए कहा था लेकिन गांधी ने पेश होने के लिए कोई दूसरी तरीख देने का अनुरोध करते हुए कहा था कि वह देश से बाहर हैं. अधिकारियों ने बताया कि राहुल गांधी को अब दिल्ली में ED के मुख्यालय में 13 जून को पेश होने को कहा गया है. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को ED ने 8 जून को तलब किया है.

वित्तीय अनियमितता की जांच 

यह मामला पार्टी समर्थित ‘यंग इंडियन’ (young indian) में कथित वित्तीय अनियमितता की जांच के सिलसिले में हाल में दर्ज किया गया था. समाचार पत्र ‘नेशनल हेराल्ड’ यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड का है. ED के अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) की आपराधिक धाराओं के तहत सोनिया गांधी और राहुल गांधी के बयान दर्ज करना चाहती है.

इन नेताओं से हो चुकी है पूछताछ

‘नेशनल हेराल्ड’ एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (AJL) द्वारा प्रकाशित किया जाता है और उसका स्वामित्व यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के पास है. ED ने जांच के तहत हाल में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और पवन बंसल से पूछताछ की थी. अधिकारियों ने कहा था कि ED सोनिया गांधी, राहुल गांधी  और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से पूछताछ कर वित्तीय लेनदेन, यंग इंडियन के प्रवर्तकों और AJL की भूमिका के बारे में पता लगाना चाहती है.

ये भी पढ़ेंः Summer Destinations: गर्मियों में घूमने की कर रहे हैं प्‍लानिंग, इन जगहों पर जाने से बचें

PMLA के तहत मामला दर्ज

यहां की एक निचली अदालत द्वारा यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लेने के बाद एजेंसी ने PMLA के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज किया था. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने इस संबंध में 2013 में एक शिकायत दर्ज कराई थी.

कांग्रेस ने कही ये बात

कांग्रेस ने ED  की कार्रवाई को ‘प्रतिशोध’ की कार्रवाई करार दिया है. कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने से कहा था कि मोदी सरकार को यह पता होना चाहिए कि इस तरह के झूठे और फर्जी मामले दर्ज कर वह अपनी कायराना साजिश में सफल नहीं हो सकेंगे. 
LIVE TV

Trending news