Engineer ने दी जान, UPSC नहीं पास कर पाने पर उठाया कदम; IAS-IPS अधिकारियों ने जताई चिंता
Advertisement

Engineer ने दी जान, UPSC नहीं पास कर पाने पर उठाया कदम; IAS-IPS अधिकारियों ने जताई चिंता

ज़ी न्यूज़ अक्सर अपनी खबरों में मेहनत से सभी तरह की चुनौतियों को तोड़ प्रशासनिक सेवा में चयनित (IAS-IPS) और राज्य प्रशासनिक सेवाओं में नवनियुक्त अधिकारियों की सक्सेस स्टोरी दिखाता है. सभी मेधावी प्रतिभाओं का कहना है कि अगर सफलता न मिले तो कोई गलत कदम उठाने की जरूरत नहीं है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में कुछ लोगों को जल्दी सफलता मिल जाती है तो कुछ लोगों को सालों लग जाते हैं. वहीं अक्सर ऐसी खबरें मन को झकझोर देती हैं जब कोई परीक्षार्थी सिविल सेवा क्रैक नहीं कर पाने की निराशा में अपनी जिंदगी खत्म कर लेता है. ऐसा ही एक मामला नोएडा में सामने आया जहां एक आईएएस अधिकारी के इंजीनियर भाई ने परीक्षा में फेल होने पर अपनी जान दे दी. 

  1. इंजीनियर की खुदकुशी का मामला
  2. अधिकारियों ने जताई है बड़ी चिंता
  3. UPSC में फेल होने पर दी थी जान

अधिकारियों ने जताई चिंता

नोएडा के गौर सिटी-2 में रहने वाले इंजीनियर अनूप सिंह ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. बताया जा रहा है कि इंजीनियर ने यूपीएससी परीक्षा पास नहीं कर पाने के कारण आत्मघाती कदम उठा लिया. इस घटनाक्रम के सामने आने के बाद छत्तीसगढ़ कैडर के 2009 बैच के आईएएस अधिकारी अवनीश शारन (IAS Awanish Sharan) ने ऐसी घटनाओं पर चिंता जताई है.

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, 'ऐसी खबर पढ़कर बहुत दुख होता है. क्या हो गया अगर IAS नहीं बने तो, कभी अपने साथ वाले के लिए भी सोच लेते…कभी कभी लगता है कि इस परीक्षा को ‘ओवररेटेड’ कर दिया गया है.'

fallback

 

VIDEO

आईएएस सारन के ट्वीट के बाद एक आईपीएस अधिकारी सूरज सिंह परिहार ने भी ऐसे मामलों पर चिंता जताते  हुए लिखा कि सिविल सेवा परीक्षा को लेकर ऐसा आभामंडल बना दिया गया है मानों इसके अलावा जीवन में कुछ और नहीं है.

ये भी पढ़ें- Students के प्रेरणा स्त्रोत हैं IPS Premsukh Delu, संघर्ष से भरी है कहानी

वहीं कई कामयाब अधिकारियों का ये भी कहना है कि हमेशा सिलेबस को अच्छी तरह रिवाइज करना चाहिए. नंबरों के लिए पढ़ने के बजाय अगर गलतियों को सुधारेंगे, तो नंबर अपने आप बेहतर होते जाएंगे.

LIVE TV
 

Trending news